सरकार ने MSME पंजीकरण प्रक्रिया को सरल बनाया
June 18, 2021
शेनझोउ-12 : 2016 के बाद से चीन की पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान
June 18, 2021
Show all

ऑस्ट्रेलिया और यूके ने मुक्त व्यापार सौदे पर हस्ताक्षर किये

यूनाइटेड किंगडम और ऑस्ट्रेलिया ने 15 जून, 2021 को एक मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह व्यापार सौदा कई वस्तुओं पर टैरिफ को समाप्त करता है। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के बाद इस सौदे पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस सौदे के साथ, यूके दुनिया भर में संबंधों का विस्तार करने का प्रयास कर रहा है।

सौदे का महत्व

  • इस सौदे से स्कॉच व्हिस्की जैसे पारंपरिक ब्रिटिश उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।यह ऑस्ट्रेलिया से मेमने और शराब के आयात को भी बढ़ावा देगा।
  • यह डील इसे “Comprehensive and Progressive Agreement for Trans-Pacific Partnership(CPTPP)” में शामिल होने में भी मदद करेगी। CPTPP को पूरे एशिया-प्रशांत क्षेत्र में बढ़ते व्यापार का प्रवेश द्वार माना जाता है।
  • यह कपड़ों और कारों पर शुल्क कम करेगा और कृषि उत्पादों पर शुल्क कम करेगा।

यूके किन देशों के साथ व्यापार समझौता कर रहा है?

यूके ने CPTPP के 11 में से सात सदस्यों जैसे ऑस्ट्रेलिया, चिली, जापान, कनाडा, मैक्सिको, सिंगापुर और वियतनाम के साथ मुक्त व्यापार सौदे किए हैं। ऑस्ट्रेलिया के साथ मुक्त व्यापार सौदा ब्रिटेन का पहला व्यापार सौदा है जिस पर ब्रिटेन के यूरोपीय संघ छोड़ने के बाद से शुरू से बातचीत की गई थी। जापान और कनाडा के साथ सौदे यूरोपीय संघ द्वारा किए गए मौजूदा समझौतों पर किए गए थे।

यूके-ऑस्ट्रेलिया संबंध

यूके ऑस्ट्रेलिया का पांचवां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। दोनों तरफ से सामान और सेवाओं का मूल्य एक वर्ष में 36.6 बिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर है। ऑस्ट्रेलिया के साथ यूके का व्यापार 2020 में उसके कुल व्यापार का लगभग 1.2% है।

Comprehensive and Progressive Agreement for Trans-Pacific Partnership (CPTPP)

CPTPP, जिसे TPP11 या TPP-11 के रूप में भी जाना जाता है, ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, चिली, मलेशिया, कनाडा, जापान, मैक्सिको, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, पेरू और वियतनाम के बीच एक व्यापार समझौता है। यह ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप (टीपीपी) से विकसित हुआ, जो अमेरिका की वापसी के कारण कभी भी लागू नहीं हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *