Current Affairs Quiz : 10 June 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
June 10, 2021
क्या हैं नॉन ट्रान्सफरेबल इलेक्ट्रॉनिक वाउचर्स?
June 11, 2021
Show all

Current Affairs Quiz : 11 June 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

current affairs quiz

1. भारतीय नौसेना द्वारा MH-60 रोमियो हेलीकॉप्टर किस देश से खरीदे जा रहे हैं?

Correct! Wrong!

2. किस देश ने बिटकॉइन को कानूनी मान्यता देने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है?

Correct! Wrong!

अल सल्वाडोर क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन को कानूनी दर्जा देने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। अब तक किसी देश ने इसे अपनी वैध करेंसी नहीं घोषित किया था। अल-सल्वाडोर अब आधिकारिक रूप से पहला देश बन गया है, जहां बिटकॉइन को किसी भी सौदे के लिए कानूनी करेंसी के तौर पर मान्यता मिल गई है। अल-सल्वाडोर की संसद में बिटकॉइन को 62 की तुलना में 84 वोटों से मंजूरी दे दी गई।

3. निम्न में से किस अंतरराष्ट्रीय बॉक्सर एवं 1998 एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता का निधन हो गया है?

Correct! Wrong!

दिग्गज मुक्केबाज डिंको सिंह का निधन हो गया। 1998 एशियन गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट डिंको सिंह लिवर कैंसर से जूझ रहे थे, वर्ष 2017 से ही उनका उपचार चल रहा था। मणिपुर के रहने वाले डिंको सिंह को 1998 में अर्जुन पुरस्कार और 2013 में पद्म श्री से नवाजा गया था। डिंको सिंह ने 1997 में अपना इंटरनेशनल बॉक्सिंग डेब्यू किया था।

4. भारत के निम्न में से किस राज्य को एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक की 2020-2021 की रिपोर्ट में शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है?

Correct! Wrong!

मध्य प्रदेश को एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक की 2020-2021 की रिपोर्ट में शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है। एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक 2020-21 की राष्ट्रीय रैंकिंग में हिमाचल प्रदेश ने 57.1 स्कोर के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है। एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक के स्कोर कार्ड में हिमाचल वर्ष 2018-19 में 18वें स्थान पर था।

5. बंगाल के किस पूर्व क्रिकेटर का 72 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

Correct! Wrong!

बंगाल के पूर्व क्रिकेटर रवि बनर्जी का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। यह जानकारी बंगाल क्रिकेट संघ ने दी। वे 72 वर्ष के थे। बनर्जी 1969-70 से 1974-75 के बीच बंगाल के लिए दस प्रथम श्रेणी मैच खेले थे।

6. अरावली वन क्षेत्र, जहां सर्वोच्च न्यायालय ने सभी अतिक्रमणों (encroachments) को हटाने का निर्देश दिया, भारत के किस राज्य में स्थित है?

Correct! Wrong!

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने हरियाणा सरकार और फरीदाबाद नगर निगम फरीदाबाद के एक गांव के पास अरावली जंगल में सभी अतिक्रमण को हटाने के लिए निर्देश दिया है। इन अतिक्रमणों में लगभग 10,000 आवासीय निर्माण भी शामिल हैं। शीर्ष अदालत ने इस संबंध में राज्य के अधिकारियों से अनुपालन रिपोर्ट का भी निर्देश दिया है।

7. उत्तर प्रदेश कैडर के किस पूर्व आईएएस अधिकारी को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अफसर (सेवानिवृत्त) अनूप चंद्र पांडेय को 8 जून 2021 को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है। अनूप चंद्र पांडेय का जन्म 15 फरवरी 1959 को पंजाब के चंडीगढ़ में हुआ था। उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर की डिग्री हासिल की है। वे 1984 बैच के आईएएस अफसर रहे हैं, जो 31 अगस्तल 2019 को सेवानिवृत्त हुए। उत्तर प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी रह चुके सेवानिवृत आईएएस अनूप चंद्र पांडेय 37 वर्षों तक यूपी में अलग—अलग पदों पर रहे।

8. किस राज्य सरकार ने हाल ही में ‘मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना’ के प्रारूप को मंजूरी दे दी है?

Correct! Wrong!

राजस्थान सरकार ने हाल ही में ‘मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना’ के प्रारूप को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत कृषि उपभोक्ताओं को हर महीने एक हजार रुपये अनुदान देने का प्रावधान है। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा मीटर्ड कृषि उपभोक्ताओं को बिजली के बिल पर प्रतिमाह एक हजार रुपये और अधिकतम 12 हजार रुपये प्रति वर्ष का अनुदान दिया जाएगा। इससे प्रतिवर्ष 1,450 करोड़ रुपये का वित्तीय भार आएगा।

9. रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के विकास के अनुमान को 11 प्रतिशत से घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?

Correct! Wrong!

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के विकास के अनुमान को 11 प्रतिशत से घटाकर 9.5 प्रतिशत कर दिया है। रेटिंग एजेंसी ने कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के कारण निजी खपत और निवेश पर पड़े प्रभाव के चलते जीडीपी ग्रोथ के अनुमान में कटौती की है।

10. विश्व प्रत्यायन दिवस (World Accreditation Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

हर साल विश्व प्रत्यायन दिवस (World Accreditation Day) 9 जून को मनाया जाता है। यह दिवस व्यापार एवं अर्थव्यवस्था में प्रत्यायन की भूमिका को रेखांकित करने एवं बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। यह ‘अंतर्राष्ट्रीय प्रयोगशाला प्रत्यायन सहयोग’ (ILAC) और ‘अंतर्राष्ट्रीय प्रत्यायन फोरम’ (IAF) द्वारा स्थापित एक वैश्विक पहल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *