अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस ब्लू ऑरिजिन की पहली पैसेंजर फ्लाइट से आसमान की यात्रा करेंगे
June 9, 2021
भारत को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) के लिए चुना गया
June 9, 2021

जम्मू और कश्मीर के बांदीपोरा जिले का एक सुदूर गांव वेयान (Weyan), COVID-19 के खिलाफ अपनी सभी वयस्क आबादी का टीकाकरण करने वाला भारत का पहला गांव बन गया है।

ये हैं खास बातें

  • गांव में यह सफल टीकाकरण अभियान स्वास्थ्य कर्मियों का परिणाम था। बांदीपोरा जिले से 28 किलोमीटर दूर स्थित इस गांव की वयस्क आबादी 362 है। गांव में पैदल चलने के लिए 18 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है क्योंकि कोई मोटर योग्य सड़क नहीं है।
  • इस गांव को ‘जम्मू और कश्मीर मॉडल’ के तहत कवर किया गया था, जो पूरी आबादी का टीकाकरण करने के लिए 10 सूत्री रणनीति है।
  • इस मॉडल के तहत, पहली रणनीति बूथ-स्तरीय प्रबंधन है जिसमें पात्र जनसंख्या सूची तैयार करना शामिल है। इसके बाद “वैक्सीन ऑन व्हील्स” है जिसके तहत स्वास्थ्य अधिकारी दूर-दराज के क्षेत्रों में लोगों को टीकाकरण के लिए पहुंचते हैं।
    चुनौतियां
  • सुदूर गांव में टीकाकरण कठिन और चुनौतीपूर्ण था क्योंकि गांव में खानाबदोश परिवार शामिल हैं जो अपने पशुओं को चराने के लिए ऊंचे स्थानों पर जाते हैं। गांव में इंटरनेट नहीं है। इस प्रकार, उनके लिए टीकाकरण प्राप्त करने के लिए Co-Win पोर्टल पर अप्वाइंटमेंट प्राप्त करना संभव नहीं था।
  • प्रारंभ में वैक्सीन हिचकिचाहट थी। इसके बावजूद, जम्मू-कश्मीर ने 45+ आयु वर्ग में 70 प्रतिशत टीकाकरण हासिल किया है जो देश के औसत से लगभग दोगुना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *