current affairs quiz
Current Affairs Quiz : 9 June 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
June 9, 2021
CRPF Jobs 2021 : सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स में इन पदों पर वैकेंसी, 60000 रुपये तक वेतन
June 9, 2021
Show all

रेलवे भर्ती 2021 : 10वीं पास के लिए बिना परीक्षा 3322 भर्तियां, 10वीं के मार्क्स से होगा चयन

Railway Recruitment 2021 : दक्षिण रेलवे ने ट्रेड अप्रेंटाइस की कुल 3322 वैकेंसी निकाली है। ये नियुक्तियां फिटर, वेल्डर, पेंटर समेत विभिन्न ट्रेड्स के लिए की जाएंगी। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2021 है। अप्रेंटाइस की इस भर्ती के लिए कोई परीक्षा और इंटरव्यू नहीं होगा। ये भर्ती 10वीं कक्षा व आईटीआई कोर्स में प्राप्त मार्क्स के आधार पर होगी। दोनों के मार्क्स को बराबर वेटेज दिया जाएगा। इन मार्क्स के आधार पर एक मेरिट बनेगी। इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा। इच्छुक उम्मीदवार www.sr.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें। ध्यान रहे इस भर्ती के लिए डिप्लोमा व डिग्री प्राप्त अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सकते।

फिटर, पेंटर, वेल्डर, मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नीशियन (रेडियोलॉजी, पाथोलॉजी, कार्डियोलॉजी) कैटेगरी में अप्रेंटाइसशिप के लिए सिर्फ 10वीं-12वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता 

  • फिटर, पेंटर, वेल्डर- कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास।
  • मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नीशियन (रेडियोलॉजी, पाथोलॉजी, कार्डियोलॉजी) – कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा पास।
  • 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट, बायोलॉजी विषय होना जरूरी।

Ex-ITI उम्मीदवारों के लिए (सभी पदों के लिए)

मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास। एवं संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट (NCVT से मन्यता प्राप्त) प्राप्त होना चाहिए।

आयु सीमा

  • न्यूनतम आयु सीमा 15 वर्ष है। फ्रेशर्स के लिए अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष और Ex-ITI कैटेगरी के लिए 24 वर्ष है।
    अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए तीन वर्ष, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी जाएगी।

स्टाइपेंड

नियमानुसार दिया जाएगा।

चयन

  • सब कैटेगरी के नंबरों के 200 अंकों में कन्वर्ट किया जाएगा
  • फ्रेशर्स कैटेगरी – 10वीं के मार्क्स के 200 अंकों में कन्वर्ट किया जाएगा।

Ex-ITI कैटेगरी – 10वीं के मार्क्स को 100 नंबर और ITI के मार्क्स को 100 नंबर में कन्वर्ट किया जाएगा। कुल 200 में से नंबर आ जाएंगे।

मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नीशियन– 12वीं (फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायोलॉजी) में प्राप्त अंकों को 200 अंकों में कन्वर्ट किया जाएगा।

तीन कैटेगरी के अंक 200 अंकों में कन्वर्ट करने के बाद ज्यादा मार्क्स वालों को मेरिट में ऊपर रखा जाएगा। यही मेरिट चयन का आधार बनेगी।

आवेदन फीस – सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना है।

कुछ ट्रेड के लिए प्रशिक्षण की अवधि एक वर्ष तय की गई है तो कुछ के लिए दो वर्ष की गई है। ट्रेनिंग खत्म होने के बाद किसी भी ट्रेनी को किसी भी रोजगार के प्रस्ताव के लिए नियोक्ता बाध्य नहीं होगा और न ही ट्रेनी नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित किसी भी रोजगार को स्वीकार करने के लिए बाध्य होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *