CRPF
CRPF Jobs 2021 : सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स में इन पदों पर वैकेंसी, 60000 रुपये तक वेतन
June 9, 2021
russian-covid-vaccine-sputnki-v-bihartics
वेयान (Weyan) बना 100% वयस्क आबादी का टीकाकरण करने वाला भारत का पहला गांव
June 9, 2021
Show all

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस ब्लू ऑरिजिन की पहली पैसेंजर फ्लाइट से आसमान की यात्रा करेंगे

दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस ने अपनी पहली स्पेस यात्रा की जानकारी दी है। बेजोस ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा है कि वह अपनी स्पेस कंपनी ब्लू ऑरिजिन की पहली पैसेंजर फ्लाइट के जरिए स्पेस की यात्रा करेंगे। ब्लू ऑरिजिन की पहली स्पेस फ्लाइट की 20 जुलाई उड़ान भरने की संभावना है।

अपने भाई के साथ यात्रा करेंगे बेजोस

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा है कि वह अपने भाई मार्क के साथ स्पेस की यात्रा करेंगे। बेजोस ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा,” मैं जब पांच साल का था, तब मैंने स्पेस की यात्रा करने का सपना देखा था। अब 20 जुलाई को मैं अपने भाई के साथ यह सफर तय करूंगा। मेरे सबसे अच्छे दोस्त के साथ सबसे बड़ा रोमांच।”

हाई-प्रोफाइल स्पेस-टूरिज्म कंपनी है ब्लू ऑरिजिन

ब्लू ऑरिजिन कुछ हाई-प्रोफाइल स्पेस-टूरिज्म कंपनियों में से एक है। इसके प्रमोटरों में कई धनी व्यक्ति शामिल हैं। इसके अलावा एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नॉलॉजीज कॉर्प और रिचर्ड ब्रेंसन की कंपनी वर्जिन गालाटिक होल्डिंग्स इंक भी स्पेस टूरिज्म कंपनियों में शामिल हैं। यह दोनों कंपनियां भी भुगतान करने वाले ग्राहकों को स्पेस ले जाने की योजना बना रही हैं।

एक सीट की नीलामी से बिक्री होगी

ब्लू ऑरिजिन अपनी पहली स्पेस फ्लाइट की एक सीट की बिक्री नीलामी के जरिए करेगी। इस नीलामी के जरिए जो भी राशि मिलेगी, वह ब्लू ऑरिजिन के फाउंडेशन को दी जाएगी। यह एक फ्यूचर का क्लब है जो गणित और विज्ञान की शिक्षा को प्रमोट करता है। इस फ्लाइट का सफर कुल 11 मिनट का होगा। इस दौरान फ्लाइट 100 किलोमीटर (62 मील) की ऊंचाई तक सफर करेगी।

ग्राहकों को चार दिन का अनुभव मिलेगा

इससे पहले कंपनी कह चुकी है कि उसके साथ सफर करने वाले ग्राहकों को कुल 4 दिन का स्पेस में यात्रा का अनुभव मिलेगा। इसमें 3 दिन की प्री-फ्लाइट ट्रेनिंग शामिल हैं। यह ट्रेनिंग कंपनी की लॉन्च साइट टेक्सास के वेन हॉर्न में दी जाएगी। इस ट्रेनिंग के दौरान खान-पान समेत सभी प्रकार की सुविधाएं ब्लू ऑरिजिन की ओर से उपलब्ध कराई जाएंगी।

5 जुलाई को अमेजन के सीईओ का पद छोड़ेंगे बेजोस

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस 5 जुलाई 2021 को सीईओ का पद छोड़ देंगे। इसके बाद अमेजन के दूसरे अधिकारी एंडी जेसी कंपनी के नए सीईओ होंगे। 27 साल पहले 5 जुलाई को ही बेजोस ने कंपनी की शुरुआत की थी और इसी दिन वे इसके पद से हट रहे हैं। जेफ बेजोस ने इस कंपनी की शुरुआत इंटरनेट पर कुछ किताबें बेचने के साथ की थी और कंपनी को इस मुकाम पर पहुंचाने में उन्होंने कोई कमी नहीं छोड़ी।

हर सेकेंड में कमाई 1.81 लाख रुपए

बेजोस ने 2020 में हर सेकंड 1.81 लाख रुपए कमाए। बेजोस को जानने वाले मानते हैं कि वह हमेशा समय से आगे रहते हैं। 1982 में हाई स्कूल में बेजोस ने कहा था- पृथ्वी सीमित है, अगर दुनिया की आबादी और अर्थव्यवस्था लगातार बढ़ती रही, तो अंतरिक्ष पर जाना ही एक मात्र रास्ता बचेगा। साल 2000 में बेजोस ने ब्लू ओरिजिन की स्थापना की थी। इसके दो साल बाद एलन मस्क ने स्पेस एक्स की स्थापना की, लेकिन इन सालों में ब्लू ओरिजिन कुछ खास नहीं कर पाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *