one nation one lokpal theedusarthi
RBI ने मौद्रिक नीति (Monetary Policy) में दरों को अपरिवर्तित रखा
June 5, 2021
अमेरिका का ईगल एक्ट (EAGLE Act) क्या है?
June 5, 2021

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत 4 जून, 2021 को सीनियर केयर एजिंग ग्रोथ इंजन (SAGE – Senior care Ageing Growth Engine) प्रोजेक्ट को लांच किया।

SAGE Project क्या है?

विश्वसनीय स्टार्ट-अप द्वारा प्रदान की जाने वाली बुजुर्ग देखभाल उत्पादों और सेवाओं के “वन-स्टॉप एक्सेस” का चयन करने, समर्थन और निर्माण के लिए SAGE Project शुरू किया जायेगा। बुजुर्गों के लिए स्टार्ट-अप पर अधिकार प्राप्त विशेषज्ञ समिति (empowered expert committee) की रिपोर्ट की सिफारिशों के बाद यह परियोजना तैयार की गई है। एक बार परियोजना शुरू हो जाने के बाद, स्टार्ट-अप समर्पित पोर्टल के माध्यम से इसका हिस्सा बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस डेडिकेटेड पोर्टल को भी योजना के साथ लॉन्च किया जाएगा।

स्टार्ट-अप का चयन कैसे होगा?

स्टार्ट-अप का चयन उनके नवोन्मेषी उत्पादों और सेवाओं के आधार पर किया जाएगा, जो वे आवास, स्वास्थ्य और देखभाल केंद्रों जैसे क्षेत्रों में प्रदान कर सकते हैं। उनका चयन कानूनी मार्गदर्शन के अलावा वित्त, खाद्य और धन प्रबंधन से जुड़ी तकनीकी पहुंच के आधार पर भी किया जाएगा। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय इन चिन्हित किये गये और सत्यापित स्टार्ट-अप के माध्यम से बुजुर्गों को उत्पादों तक पहुंचने में सक्षम बनाने के लिए काम करेगा।

योजना की आवश्यकता

बुजुर्गों की बढ़ती हिस्सेदारी को देखते हुए इस योजना की आवश्यकता महसूस की गयी। एक सर्वेक्षण के अनुसार कुल जनसंख्या के संबंध में बुजुर्गों की हिस्सेदारी 2001 में 7.5 प्रतिशत से बढ़कर 2026 तक लगभग 12.5 प्रतिशत होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *