Senior Care Ageing Growth Engine (SAGE) Project क्या है?
June 5, 2021
clean energy
भारत ने लांच किया ‘Mission Innovation CleanTech Exchange’
June 5, 2021

अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव (House of Representatives) ने रोजगार आधारित ग्रीन कार्ड पर प्रति देश की सीमा को खत्म करने के लिए कानून को फिर से पेश किया है। इस कानून को ‘ईगल एक्ट’ कहा जाता है और इसे भारतीय आईटी पेशेवरों को लाभ पहुंचाने के लिए पेश किया गया था, जो दशकों से ग्रीन कार्ड के लिए इंतजार कर रहे हैं।

ईगल एक्ट, 2021 क्या है?

EAGLE Act को ‘Equal Access to Green cards for Legal Employment Act’ भी कहा जाता है। यह रोजगार-आधारित अप्रवासी वीजा पर प्रति देश 7% की सीमा को समाप्त करने का प्रस्ताव करता है। यह परिवार-प्रायोजित वीजा पर प्रति देश 7% की सीमा को बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने का भी प्रयास करता है।

यह भारतीयों की कैसे मदद करेगा?

मौजूदा सीमा के कारण, असाधारण योग्यता वाले भारत जैसे बड़ी आबादी वाले देश से एक व्यक्ति, जो अमेरिकी अर्थव्यवस्था में योगदान कर सकता है और रोजगार पैदा कर सकता है, छोटे देश से कम योग्यता वाले व्यक्ति के पीछे इंतजार कर रहा है। इस प्रकार, यह नया कानून भारतीय पेशेवरों के लिए प्रतीक्षा समय को कम करेगा।

अमेरिका में भारतीय प्रवासी

भारत से अमेरिका में आप्रवासन 19वीं शताब्दी की शुरुआत में शुरू हुआ जब भारतीय अप्रवासी पश्चिमी तट के साथ समुदायों में बसने लगे। वे मूल रूप से कम संख्या में पहुंचे लेकिन 20 वीं शताब्दी के मध्य में नए अवसरों के खुलने के बाद जनसंख्या में वृद्धि हुई। 2019 तक, 2.7 मिलियन से अधिक भारतीय अप्रवासी अमेरिका में रहते हैं। भारतीय अप्रवासी अमेरिका में विदेशी मूल की आबादी का 16% प्रतिशत हिस्सा हैं। इस प्रकार, वे मेक्सिको के बाद देश में दूसरा सबसे बड़ा अप्रवासी समूह हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *