कैबिनेट ने मॉडल टेनेंसी एक्ट (Model Tenancy Act) को मंजूरी दी
June 4, 2021
MadadMap (मदद मैप) : अस्पताल में खाली बिस्तरों का रीयल-टाइम ऑनलाइन मैप
June 4, 2021

2021 में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (Chinese Communist Party – CCP) की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर चीन ‘लाल पर्यटन’ (red tourism) को बढ़ावा दे रहा है, जिसका अर्थ है कि वह लोगों को उन स्थानों पर जाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है, जिनका कम्युनिस्ट पार्टी के लिए ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व है।

वे जगहें कौन सी हैं?

झेजियांग में नन्हू झील (Nanhu Lake), पूर्वी चीन और माओ ज़ेडोंग (Mao Zedong) का जन्मस्थान उन स्थानों में से हैं, जिन पर चीन प्रकाश डाल रहा है। नन्हू झील में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की पहली राष्ट्रीय कांग्रेस 1921 में एक नाव पर आयोजित की गई थी। जबकि, माओ ज़ेडोंग की जन्मस्थली शाओशान (Shaoshan) में हाल के दिनों में भारी संख्या में लोगों की भीड़ देखी गई।

लाल पर्यटन का महत्व

रेड टूरिज्म भारी राजस्व पैदा कर रहा है, जो बदले में कोविड -19 महामारी के बीच चीन के आर्थिक उछाल को बढ़ावा दे रहा है। यह लोगों को आधुनिक चीन की स्थापना के लिए कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं के बलिदान की याद दिलाता है।

‘रेड टूरिज्म’ क्या है (What is ‘red tourism’)?

रेड टूरिज्म को चीन द्वारा गढ़ा गया है जिसका अर्थ है “उन स्थलों का दौरा करना जो आधुनिक क्रांतिकारी विरासत है”। इसे 2004 में कम्युनिस्ट पार्टी के इतिहास के लिए ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व वाले स्थानों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। यह अपने मूल से शुरू होने वाली कम्युनिस्ट पार्टी के इतिहास के बारे में जागरूकता फैलाने का प्रयास करता है। इसमें रंगीन कार्यक्रम शामिल हैं जो आगंतुकों को क्रांतिकारी पोशाक पहनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जब वे कम्युनिस्ट नेताओं के पूर्व आवासों और प्रदर्शनी हॉल आदि में जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *