बिहार ने इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में लड़कियों के लिए 33% आरक्षण की घोषणा की
June 4, 2021
current affairs quiz
Current Affairs Quiz : 5 June 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
June 5, 2021

महाराष्ट्र सरकार ने ‘कोरोना मुक्त ग्राम प्रतियोगिता’ (Corona-free Village Competition) शुरू की है जो राज्य के गांवों में सभी कोविड-19 एहतियाती मानदंडों का पालन सुनिश्चित करेगी।

कोरोना मुक्त ग्राम प्रतियोगिता (Corona-Free Village Competition)

‘कोरोना मुक्त गांव’ प्रतियोगिता के तहत प्रत्येक राजस्व जिले में तीन गांवों का चयन उनके अच्छे कार्यों और कोविड-19 प्रबंधन में किए गए प्रयासों के आधार पर किया जाएगा। यह प्रतियोगिता ‘माई विलेज कोरोना फ्री’ (My Village Corona Free) पहल का हिस्सा है जिसकी घोषणा हाल ही में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने की थी।

राजस्व प्रभाग

इस प्रतियोगिता के तहत तीन गांवों को 50 लाख रुपये तक का पुरस्कार दिया जाएगा। यह प्रतियोगिता कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए उपाय करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। पहला पुरस्कार 50 लाख रुपये, दूसरा 25 लाख रुपये और तीसरा 15 लाख रुपये है। महाराष्ट्र में कुल 6 राजस्व मंडल (revenue divisions) हैं। इस प्रकार, ₹5.4 करोड़ की कुल पुरस्कार राशि के साथ 18 पुरस्कार दिए जाएंगे।

प्रतियोगिता के अन्य लाभ

जीतने वाले गांवों को प्रोत्साहन राशि के बराबर की अतिरिक्त राशि भी प्रोत्साहन के रूप में मिलेगी। इस पैसे का इस्तेमाल इन गांवों के विकास कार्यों में किया जाएगा।

गांवों का चयन कैसे होगा?

भाग लेने वाले गांवों का मूल्यांकन इस उद्देश्य के लिए गठित एक समिति द्वारा 22 मानदंडों के आधार पर किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *