लाल पर्यटन (Red Tourism) क्या है?
June 4, 2021
बिहार ने इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में लड़कियों के लिए 33% आरक्षण की घोषणा की
June 4, 2021
Show all

MadadMap (मदद मैप) : अस्पताल में खाली बिस्तरों का रीयल-टाइम ऑनलाइन मैप

अमेरिका और भारत में प्रवासी भारतीयों के 15 डॉक्टरों और 12 पेशेवरों की एक टीम द्वारा अपनी तरह का पहला, रीयल-टाइम ऑनलाइन मैप लॉन्च किया गया है। जो रीयल-टाइम अपडेट के साथ भारत में उपलब्ध अस्पताल बेड दिखाता है।

मदद मैप (MadadMaps)

यह ऑनलाइन नक्शा चिंतित कोविड-19 रोगियों को महत्वपूर्ण और समय के प्रति संवेदनशील जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया है, क्योंकि महामारी की दूसरी लहर के खिलाफ लड़ाई जारी है। इस पोर्टल को प्रोजेक्ट मदद (Project Madad) द्वारा लॉन्च किया गया था। यह भारत का पहला देशव्यापी नक्शा है जो रीयल-टाइम अपडेट में अस्पताल के बिस्तरों की उपलब्धता दिखा रहा है। वाशिंगटन बेस्ड डॉ. राजेश अनुमोलु ‘मदद मैप्स’ के प्रमुख वास्तुकार थे।

इसे क्यों बनाया गया?

MadadMaps इस मिशन के साथ बनाया गया था कि स्थानीय स्वास्थ्यकर्मियों और पंजीकृत चिकित्सा चिकित्सकों की “उचित शिक्षा और प्रशिक्षण” पूरे ग्रामीण भारत में फैले कोविड को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है।

MadadMaps कैसे काम करता है?

  • यह ऑनलाइन पोर्टल सरकारी और निजी अस्पतालों के लिए शहर और राज्य भर में अस्पताल के बिस्तरों की उपलब्धता के सभी प्रमुख ऑनलाइन एग्रीगेटर्स से जानकारी उत्पन्न करने के लिए एक एल्गोरिदम का उपयोग करता है।
  • यह अस्पताल के नाम और स्थान और आईसीयू बेड की उपलब्धता, ऑक्सीजन की आपूर्ति, वेंटिलेटर, गैर-ऑक्सीजन बेड आदि सहित महत्वपूर्ण और वास्तविक समय का विवरण प्रदान करता है।
  • यह उपलब्ध कोविड-19 उपचार केंद्रों की तत्काल जानकारी भी प्रदान करता है, यह लोगों के मनोवैज्ञानिक तनाव को कम करने के उद्देश्य से अस्पतालों तक तेज़ी से पहुंच प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *