AFCAT 2021 : IAF ने निकालीं नौकरियां, वायु सेना भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू
June 3, 2021
कैबिनेट ने मॉडल टेनेंसी एक्ट (Model Tenancy Act) को मंजूरी दी
June 4, 2021

1. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में लड़कियों के लिए कितने प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की?

Correct! Wrong!

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में लड़कियों के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की है। गौरतलब है कि राज्य सरकार के अनुसार इस कदम से इंजीनियरिंग और मेडिकल क्षेत्र में लड़कियों की संख्या में वृद्धि होगी और उन्हें इस क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

2. विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

प्रतिवर्ष 3 जून को पूरे विश्व में विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को ये समझाना है कि साइकिल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए तो बेहतर है ही, पर्यावरण और अर्थव्यवस्था के लिए भी अनुकूल है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 जून को इस दिन के तौर पर मनाये जाने की घोषणा की थी। आधिकारिक तौर पर पहली बार विश्व साइकिल दिवस 3 जून 2018 को मनाया गया था।

3. अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस (International Child Defense Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

विश्व भर में प्रत्येक वर्ष 1 जून को अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस मनाया जाता है। रूस में अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस पहली बार वर्ष 1949 में मनाया गया था। इसका निर्णय मॉस्को में अंतर्राष्ट्रीय महिला लोकतांत्रिक संघ की एक विशेष बैठक में लिया गया था। 1 जून 1950 को विश्व के 51 देशों में अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस पहली बार मनाया गया था। इसका उद्देश्य बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करना है।

4. भारत ने किस अभियान के लिए विश्व बैंक के साथ 200 मिलियन डॉलर के ऋण के लिए समझौता किया है?

Correct! Wrong!

भारत ने राष्ट्रीय पोषण अभियान के लिए विश्व बैंक के साथ 200 मिलियन डॉलर के ऋण के लिए समझौता किया है। राष्ट्रीय पोषण अभियान के माध्यम से कुपोषण से निपटने के लिए विभिन्न मंत्रालयों में चल रहे विविध कार्यक्रमों एवं योजनाओं में समन्वय स्थापित करने के साथ ही उनके लिए लक्ष्य निर्धारण में मदद मिलेगी। राष्ट्रीय पोषण अभियान का लक्ष्य बौनापन, अल्पपोषण, रक्ताल्पता (छोटे बच्चों, महिलाओं एवं किशोरियों में) को कम करना तथा प्रति वर्ष अल्पवजनी बच्चों में 2 प्रतिशत की कमी लाना है।

5. भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने हाल ही में किस भारतीय तटरक्षक जहाज को संचालित किया, जो 105 मीटर अपतटीय गश्ती जहाजों की श्रृंखला में तीसरा है?

Correct! Wrong!

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) ने 29 मई 2021 को भारतीय तटरक्षक (ICG) जहाज 'सजग' को संचालित किया, जो 105 मीटर अपतटीय गश्ती जहाजों (OPV) की श्रृंखला में तीसरा है। सजग को गोवा शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा भारत में डिजाइन और निर्मित किया गया है। इसमें उन्नत तकनीक, संचार उपकरण, नेविगेशन, मशीनरी और सेंसर हैं।

6. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने टिकाऊ शहरी विकास के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और किस देश के बीच समझौता ज्ञापन को हाल ही में मंजूरी प्रदान कर दी?

Correct! Wrong!

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने टिकाऊ शहरी विकास के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और मालदीव के बीच समझौता ज्ञापन को हाल ही में मंजूरी प्रदान कर दी। समझौता ज्ञापन के अनुरूप सहयोग के लिए कार्यक्रमों की कार्यनीति बनाने तथा उन्हें कार्यान्वित करने के लिए एक संयुक्त कार्यसमूह (जेडब्ल्यूजी) का गठन किया जाएगा। संयुक्त कार्यसमूह की बैठक साल में एक बार बारी-बारी से मालदीव तथा भारत में होगी। यह समझौता ज्ञापन दोनों देशो के बीच टिकाऊ शहरी विकास के क्षेत्र में मजबूत, गहरे तथा दीर्घकालिक द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देगा।

7. किस राज्य सरकार ने हाल ही में घोषणा की कि ऐसे अनाथ बच्चों के नाम 5 लाख रुपए सावधि जमा किए जाएंगे जिनके माता-पिता में से कम से कम किसी एक की कोविड-19 की वजह से मौत हुई है?

Correct! Wrong!

महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में घोषणा की कि ऐसे अनाथ बच्चों के नाम 5 लाख रुपए सावधि जमा किए जाएंगे जिनके माता-पिता में से कम से कम किसी एक की कोविड-19 की वजह से मौत हुई है। इन बच्चों को 1125 रुपए का मासिक भत्ता भी मिलेगा। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय किया गया। यह सहायता केंद्र सरकार द्वारा घोषित सहायता के अतिरिक्त होगी।

8. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में भारत और किस देश के बीच सतत शहरी विकास के क्षेत्र में सहयोग समझौते को मंजूरी दी है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सतत शहरी विकास के लिए जापान के साथ सहयोग ज्ञापन (एमओसी) को 02 जून 2021 को अनुमति प्रदान कर दी। इसके माध्यम से रोजगार के अवसर सृजित किये जाने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को अनुमति दी गई। समझौता-ज्ञापन का मुख्य उद्देश्य भारत और जापान के बीच सतत शहरी विकास के क्षेत्र में तकनीकी सहयोग को मजबूत बनाना है।

9. आर्टेमिस समझौता (Artemis Accord), जो हाल ही में ख़बरों में था, न्यूजीलैंड और किस एजेंसी के अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए एक समझौता है?

Correct! Wrong!

न्यूजीलैंड ने नासा के साथ अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए एक समझौता किया है। इसके साथ, न्यूजीलैंड आर्टेमिस समझौते (Artemis Accord) पर हस्ताक्षर करने वाला 11वां देश बन गया है, जो नासा के साथ 2024 तक और आगे मंगल ग्रह पर मनुष्यों को भेजने की अपनी योजना का हिस्सा बनने के लिए एक समझौता है।

10. हाल ही में रिपोर्ट किया गया H10N3 __ का एक प्रकार है।

Correct! Wrong!

चीन ने H10N3 नामक बर्ड फ्लू के दुर्लभ प्रकार के पहले मानव संक्रमण की सूचना दी है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग द्वारा 41 वर्षीय व्यक्ति में मामले की पुष्टि की गई है। यह बर्ड फ्लू प्रकार कम रोगजनक माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह पोल्ट्री में अपेक्षाकृत कम गंभीर बीमारी का कारण बनता है। दुनिया में अभी तक इस संक्रमण का कोई दूसरा मामला सामने नहीं आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *