Emergency Credit Line Guarantee Scheme (ECLGS) 4.0 क्या है?
June 1, 2021
PM Narendra Modi
पीएम मोदी ने कोविड के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए सहायता की घोषणा की
June 1, 2021

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई और म्यूकोर्मिकोसिस (mucormycosis) के बढ़ते मामलों के बीच गाजियाबाद, मुंबई और गुजरात के डॉक्टरों ने ‘एस्परगिलोसिस’ (Aspergillosis) नामक नई बीमारी के मामले दर्ज किए हैं ।

एस्परगिलोसिस क्या है?

एस्परगिलोसिस (Aspergillosis) एक फंगल संक्रमण, फंगल विकास या एस्परगिलस फंगस के कारण होने वाली एलर्जिक रिएक्शन है। यह फंगस घर के अंदर और बाहर भी पाया जाता है। यह सड़ती हुई वनस्पति या मृत पत्तियों पर रहता है। यह फंगल इंफेक्शन ब्लैक फंगस (black fungus) जितना घातक तो नहीं है लेकिन यह जानलेवा हो सकता है।

लोग इस संक्रमण से कैसे संक्रमित होते हैं?

लोग सांस लेकर पर्यावरण से सूक्ष्म “एस्परगिलस स्पोर्स” (aspergillus spores) के संपर्क में आ सकते हैं। हालांकि लोग रोजाना फंगस के संपर्क में आते हैं लेकिन कभी बीमारी का शिकार नहीं होते। क्योंकि, एस्परगिलोसिस फेफड़ों की बीमारी या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली से पीड़ित लोगों को संक्रमित करता है। यह अंगों में संक्रमण और अन्य एलर्जिक रिएक्शन का कारण बनता है।

एस्परगिलोसिस के प्रकार (Types of Aspergillosis)

एस्परगिलोसिस 5 प्रकार के होते हैं, अर्थात् allergic bronchopulmonary aspergillosis, aspergilloma (fungus ball), allergic Aspergillus sinusitis, chronic pulmonary aspergillosis और invasive aspergillosis। लेकिन, COVID-19 रोगियों में दुर्लभ साइनस पल्मोनरी एस्परगिलोसिस (sinus pulmonary aspergillosis) भी पाया जा रहा है।

Pulmonary Aspergillosis के लक्षण क्या हैं?

वजन कम होना, खांसी, खांसी में खून आना, सांस लेने में तकलीफ और थकान इसके कुछ लक्षण हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *