PM Narendra Modi
पीएम मोदी ने कोविड के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए सहायता की घोषणा की
June 1, 2021
चीन ने खत्म की दो-बच्चोंं वाली नीति, अब तीन संतानों की मिली अनुमति
June 1, 2021

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA), अजीत डोभाल (Ajit Doval) ने भारतीय तटरक्षक अपतटीय गश्ती पोत सजग (Sajag) को कमीशन किया है। यह समुद्री हितों की रक्षा के लिए राष्ट्र को समर्पित किया गया था। ऑफशोर पेट्रोल वेसल सजग का निर्माण गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (Goa Shipyard Limited) द्वारा किया गया है, जिसे अत्याधुनिक मशीनरी, नवीनतम तकनीक सेंसर और उपकरणों के साथ समुद्री सशस्त्र बलों के लिए स्वदेशी रूप से विकसित जहाजों के लिए NSA द्वारा सराहा गया था।

पैट्रोल नाव

यह एक छोटा नौसैनिक पोत है जिसे तटीय रक्षा, आव्रजन कानून-प्रवर्तन, सीमा सुरक्षा, खोज और बचाव कार्य के लिए डिज़ाइन किया गया है। उन्हें नौसेना, तट रक्षक, पुलिस बल या सीमा शुल्क द्वारा संचालित किया जा सकता है और समुद्री या मुहाना या नदी के वातावरण के लिए कमीशन किया जा सकता है। वे आमतौर पर सीमा सुरक्षा भूमिकाओं में उपयोग किए जाते हैं जैसे कि एंटी-पायरेसी, एंटी-स्मगलिंग, मत्स्य पालन गश्त और आव्रजन कानून प्रवर्तन इत्यादि।

गश्ती नाव का वर्गीकरण

पैट्रोल बोट (Patrol Boat ) को तटवर्ती गश्ती जहाजों (IPV) और अपतटीय गश्ती जहाजों (OPV) के रूप में वर्गीकृत किया गया है। वे छोटे आकार के युद्धपोत हैं और इनमें फ़ास्ट अटैक क्राफ्ट, मिसाइल बोट्स और टारपीडो बोट्स शामिल हैं। अपतटीय गश्ती पोत (Offshore patrol vessels) नौसेना में सबसे छोटा जहाज है। हालांकि, वे बड़े और समुद्र में चलने योग्य हैं जो तट से दूर की गश्त के लिए पर्याप्त हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *