Static-gk-gs-theedusarthi
STATIC GK : स्टेटिक जीके सीरिज 13
May 31, 2021
इफको (IFFCO) लॉन्च करेगा नैनो यूरिया (Nano Urea)
June 1, 2021

1. किस देश ने आधिकारिक तौर पर नामीबिया नरसंहार (Namibia Genocide) को मान्यता दी है और वित्तीय सहायता की पेशकश की है?

Correct! Wrong!

इतिहास में पहली बार, जर्मनी ने माना है कि उसने एक सदी पहले अपने औपनिवेशिक शासन के दौरान वर्तमान नामीबिया में लोगों के खिलाफ नरसंहार किया था। 1904 और 1908 के बीच, जर्मन औपनिवेशिक लोगों ने, औपनिवेशिक शासन के खिलाफ विद्रोह करने के कारण हेरेरो और नामा जनजातियों के लोगों को मार डाला था। दोनों देशों के बीच पांच साल की बातचीत के बाद, जर्मनी ने नामीबिया में सामुदायिक परियोजनाओं की मदद के लिए एक अरब यूरो से अधिक की वित्तीय सहायता का वादा किया है।

2. हाल ही में किस देश ने कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते 01 से 14 जून तक सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

मलेशिया ने कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते 01 से 14 जून तक सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। मलेशिया में हर रोज आने वाले कोरोना मामलों का आंकड़ा 8 हजार से अधिक हो गया है जिसके कारण सरकार ने देश भर में लॉकडाउन का ऐलान किया। 1 से 14 जून तक लागू लॉकडाउन के पहले चरण में सभी सोशल व इकोनॉमिक सेक्टरों के संचालन की अनुमति नहीं होगी। केवल आवश्यक इकोनॉमिक सेवाओं को छूट दी जाएगी।

3. विश्व तम्बाकू निषेध दिवस (World No-Tobacco Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

तंबाकू के उपयोग से जुड़े जोखिम को उजागर करने के लिए हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इस दिन लोगों को स्वास्थ्य पर तंबाकू के बुरे प्रभावों के बारे में शिक्षित करने के लिए कई अभियान, कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित की जाती हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, तंबाकू के सेवन से दुनिया भर में हर साल 8 मिलियन से अधिक लोगों की मौत होती है। इस साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम "तंबाकू छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध" रखी गई है।

4. हिंदी पत्रकारिता दिवस (Hindi Journalism Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

हिंदी पत्रकारिता दिवस 30 मई को मनाया जाता है। हिंदी भाषा में 'उदन्त मार्तण्ड' के नाम से पहला समाचार पत्र 30 मई 1826 को कलकत्ता (अब कोलकाता) से निकाला गया था। इसलिए इस दिन को हिंदी पत्रकारिता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

5. “Action and Investment in Menstrual Hygiene and Health” 28 मई को मनाए जाने वाले किस विशेष दिवस की थीम है?

Correct! Wrong!

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस (World Menstrual Hygiene Day) 28 मई को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम है: “Action and Investment in Menstrual Hygiene and Health”। इस दिन का उद्देश्य मासिक धर्म से जुड़े सामाजिक कलंक को बदलना है। 28 मई की तारीख को 28 दिनों के मासिक धर्म चक्र और 5 दिनों की मासिक धर्म अवधि का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था। इस दिवस की शुरुआत 2013 में जर्मन गैर-लाभकारी WASH United द्वारा की गई थी।

6. निम्न में से किस मंत्रालय ने युवा लेखकों को प्रशिक्षित करने के लिए युवा-प्रधानमंत्री योजना की शुरुआत की है?

Correct! Wrong!

शिक्षा मंत्रालय ने युवा लेखकों को प्रशिक्षित करने के लिए युवा-प्रधानमंत्री योजना की शुरुआत की। मंत्रालय के अनुसार, यह युवा और नवोदित लेखकों (30 वर्ष से कम आयु) को प्रशिक्षित करने के लिए एक लेखक परामर्श कार्यक्रम है। इससे पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा दिया जा सके व वैश्विक स्तर पर भारत और भारतीय लेखन को प्रदर्शित किया सके।

7. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कोरोना महामारी को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर कब तक के लिए रोक लगा दी है?

Correct! Wrong!

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल पैसेंजर उड़ानों पर प्रतिबंध को एक महीने के लिए यानी 30 जून 2021 तक बढ़ा दिया है। हालांकि, यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन और विशेष रूप से विमानन नियामक द्वारा अनुमोदित उड़ानों पर लागू नहीं होगा। ये प्रतिबंध इससे पहले तक 31 मई तक के लिए था।

8. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नियामक अनुपालन में कमी को लेकर एचडीएफसी बैंक पर कितने करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है?

Correct! Wrong!

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नियामक अनुपालन में कमियों के लिए एचडीएफसी बैंक लिमिटेड पर 10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने बताया कि बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 की धारा 6 (2) और धारा 8 के प्रावधानों के उल्लंघन के चलते एचडीएफसी बैंक पर यह जुर्माना लगाया गया है। आरबीआई ने एक बयान में कहा कि यह कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता से संबंधित नहीं है।

9. निम्न में से किस राज्य सरकार ने कोविड-19 महामारी में अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के कल्याण हेतु ‘मुख्यमंत्री शिशु सेवा योजना’ की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

असम सरकार ने कोविड-19 महामारी में अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के कल्याण हेतु ‘मुख्यमंत्री शिशु सेवा योजना’ की घोषणा की है। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि उनकी सरकार राज्य में कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों की बेहतर शिक्षा एवं कौशल विकास के लिए अभिभावकों को हर महीने 3,500 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएगी। जिन बच्चों के परिवार में देखभाल करने वाला कोई नहीं है, उन्हें आवासीय विद्यालयों या संस्थानों में भेजा जाएगा और इसका खर्च सरकार उठाएगी।

10. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की योजना के तहत अधिकतम बीमा लाभ कोविड-19 पीड़ितों के आश्रितों के लिए 6 लाख से बढ़ाकर कितने लाख किया गया?

Correct! Wrong!

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की योजना के तहत अधिकतम बीमा लाभ कोविड-19 पीड़ितों के आश्रितों के लिए 6 लाख से बढ़ाकर 7 लाख किया गया। ईपीएफओ अपने सब्सक्राइबर्स/मेंबर इंप्लॉइज को जीवन बीमा की सुविधा भी देता है। ईपीएफओ परिवार को सात लाख रुपये का डेट क्लेम कवर दे रहा है। एक पीएफ खाताधारक अपने सेवाकाल के दौरान मृत्यु होने पर कर्मचारी जमा सम्बद्ध बीमा योजना (ईडीएलआई) स्कीम के तहत 7 लाख रुपये तक के फ्री इंश्योरेंस के योग्य होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *