Current Affairs Quiz
Current Affairs Quiz : 30-31 May 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
May 31, 2021
रेमडेसिविर (Remdesivir) का केंद्रीय आवंटन बंद करेगी भारत सरकार
May 31, 2021
Show all

YUVA – Prime Minister’s Scheme for Mentoring Young Authors लांच की गयी

हाल ही में केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने YUVA- Prime Minister’s Scheme for Mentoring Young Authors लांच की है। ‘युवा’ एक लेखक परामर्श कार्यक्रम है जो भारत में पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए 30 वर्ष से कम आयु के युवा और उभरते लेखकों को प्रशिक्षित करेगा। यह दुनिया भर में भारत और भारतीय लेखन को भी प्रदर्शित करेगा।

क्या है YUVA

YUVA का अर्थ है “Young, Upcoming and Versatile Authors”। यह योजना युवा लेखकों को भारत के स्वतंत्रता संग्राम के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है। जनवरी, 2021 में प्रधानमंत्री के मन की बात में स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में लिखने के लिए युवा पीढ़ी का आह्वान किया गया था। YUVA [email protected] प्रोजेक्ट का एक हिस्सा है, जो स्वतंत्रता सेनानी, अनसंग हीरोज, अज्ञात और सहित विषयों पर लेखकों की युवा पीढ़ी के दृष्टिकोण को लाने का प्रयास करता है।

योजना का क्रियान्वयन

इस योजना को शिक्षा मंत्रालय के तहत “नेशनल बुक ट्रस्ट ऑफ इंडिया” द्वारा लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत लिखी गई पुस्तकों का प्रकाशन नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा किया जाएगा। संस्कृति और साहित्य के आदान-प्रदान के लिए विभिन्न भाषाओं में पुस्तकों का अनुवाद किया जाएगा।

लेखकों की संख्या

युवा योजना के तहत एक अखिल भारतीय प्रतियोगिता द्वारा कुल 75 लेखकों का चयन किया जाएगा। विजेताओं की घोषणा 15 अगस्त 2021 को की जाएगी। युवा विजेता लेखकों को पांडुलिपियां तैयार करने के लिए प्रख्यात लेखकों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day) के अवसर पर जनवरी 2022 में प्रकाशित पुस्तकों का विमोचन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *