नाटो का Steadfast Defender 21 युद्ध अभ्यास शुरू हुआ
May 31, 2021
केरल में ‘स्मार्ट किचन योजना’ के लिए 10 जुलाई तक सिफारिशें और दिशा—निर्देश तैयार किये जायेंगे
May 31, 2021

प्रसारकों की शीर्ष संस्था, Indian Broadcasting Foundation (IBF) ने डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को कवर करने के लिए अपने दायरे का विस्तार किया है। साथ ही इसका नाम बदलकर Indian Broadcasting and Digital Foundation (IBDF) कर दिया जाएगा।

विस्तारित कवरेज ब्रॉडकास्टर्स और ओटीटी (over-the-top) प्लेटफॉर्म को एक छत के नीचे लाएगा। कोविड-19 महामारी के दौरान उनके दर्शकों की संख्या में पर्याप्त उछाल को देखते हुए यह निर्णय लिया गया।

प्लेटफार्मों को कैसे विनियमित किया जाएगा?

उन्हें विनियमित करने के लिए, IBDF एक नई पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बनाने पर विचार कर रहा है जो डिजिटल मीडिया के सभी मामलों को संभालेगी। डिजिटल ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए Digital Medic Content Regulatory Council (DMCTC) नामक एक स्व-नियामक निकाय भी स्थापित किया जाएगा।

Indian Broadcasting Foundation (IBF)

IBF 1999 में स्थापित टेलीविजन प्रसारकों का एक एकीकृत प्रतिनिधि निकाय है। लगभग 250 भारतीय टेलीविजन चैनल इससे जुड़े हैं। IBF इंडिया ब्रॉडकास्टिंग इंडस्ट्री के प्रवक्ता के रूप में कार्य करता है। यह सामग्री से संबंधित शिकायतों की जांच करने के लिए 2011 में स्थापित ब्रॉडकास्टिंग कंटेंट कम्प्लेंट काउंसिल (BCCC) का मूल संगठन है। डिजिटल ओटीटी प्लेटफॉर्म को अपने दायरे में लाने के लिए IBF का नाम बदलकर अब “Indian Broadcasting and Digital Foundation” कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *