RAW और IB के प्रमुखों का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ाया गया
May 30, 2021
Static-gk-gs-theedusarthi
STATIC GK : स्टेटिक जीके सीरिज 12
May 30, 2021

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (World Meteorological Organisation) के नेतृत्व में यूनाइटेड किंगडम के मौसम कार्यालय द्वारा Global Annual to Decadal 10-year Climate Update जारी किया गया। इस रिपोर्ट के अनुसार दुनिया 2021-2025 के भीतर अस्थायी रूप से 5-सेल्सियस वार्मिंग के निशान को तोड़ देगी। इसमें कहा गया है कि वार्षिक औसत वैश्विक तापमान की 40 प्रतिशत संभावना पूर्व-औद्योगिक तापमान से 5C को पार कर जाएगी। 2021-2025 की अवधि में एक वर्ष के रिकॉर्ड पर सबसे गर्म होने की 90% संभावना है। वार्षिक औसत वैश्विक तापमान 2021-2025 के बीच पूर्व-औद्योगिक स्तरों की तुलना में कम से कम 1C अधिक गर्म होगा।

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO)

WMO संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है। यह वायुमंडलीय विज्ञान, जल विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी पर अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देती है। WMO की उत्पत्ति अंतर्राष्ट्रीय मौसम विज्ञान संगठन से मौसम डेटा और अनुसंधान के आदान-प्रदान के लिए हुई थी। 1947 के विश्व मौसम विज्ञान सम्मेलन के दौरान आईएमओ की स्थिति और संरचना में सुधार के प्रस्ताव प्रस्तावित किए गए थे। यह कन्वेंशन 1950 में लागू हुआ जिसके बाद WMO ने संयुक्त राष्ट्र के भीतर एक अंतर सरकारी संगठन के रूप में अपना संचालन शुरू किया।

अंतर्राष्ट्रीय मौसम विज्ञान संगठन (IMO)

IMO देशों के बीच मौसम की जानकारी के आदान-प्रदान के उद्देश्य से स्थापित पहला संगठन था। 1951 में IMO का स्थान विश्व मौसम विज्ञान संगठन द्वारा लिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *