मेकेदातु बांध (Mekedatu Dam) निर्माण पर पैनल का गठन किया गया
May 27, 2021
clerk-job-2021-theedusarthi
NTPC recruitment : 300 पदों के लिए निकाली रिक्तियां, स्नातक युवाओं के लिए सुनहरा मौका
May 28, 2021

1. 2020-21 में भारत के निवेशक देशों की सूची में कौन सा देश शीर्ष पर है?

Correct! Wrong!

2020-21 के दौरान भारत के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) प्रवाह पर जारी हालिया आंकड़ों के अनुसार, सिंगापुर 29% के साथ शीर्ष पर है, इसके बाद अमेरिका (23%) और मॉरीशस (9%) है। क्षेत्र के संदर्भ में, ‘कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर’ को कुल एफडीआई इक्विटी प्रवाह में लगभग 44% निवेश प्राप्त हुआ, इसके बाद निर्माण गतिविधियां (13%) और सेवा क्षेत्र (8%) का स्थान है।

2. किस भारतीय राज्य ने 2020-21 के दौरान सबसे ज्यादा FDI इक्विटी प्रवाह प्राप्त किया?

Correct! Wrong!

वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान भारत ने 81.72 बिलियन अमेरिकी डॉलर का अब तक का सबसे अधिककुल एफडीआई प्रवाह आकर्षित किया। यह पिछले वित्त वर्ष 2019-20 की तुलना में 10% अधिक है। वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान कुल FDI इक्विटी प्रवाह के 37% हिस्से के साथ गुजरात FDI का शीर्ष प्राप्तकर्ता राज्य है। इसके बाद महाराष्ट्र (27%) और कर्नाटक (13%) का स्थान है।

3. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने निम्न में से किस भारतवंशी को वाणिज्य विभाग के डीजी के तौर पर नियुक्त किया है?

Correct! Wrong!

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय-अमेरिकी नागरिक अरुण वेंकटरमन को अमेरिका और विदेश वाणिज्यिक सेवा के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया है। अरुण वेंकटरमन अभी वाणिज्य सचिव के सलाहकार हैं। व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के अनुसार वेंकटरमण को कंपनियों को, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और अंतरराष्ट्रीय व्यापार के मुद्दों पर अमेरिकी सरकार को सलाह देने का 20 साल से ज्यादा का अनुभव हासिल है।

4. अनातोले कोलिनेट माकोसो को किस देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

कांगो गणराज्य के राष्ट्रपति, डेनिस ससौ न्गुएसो (Denis Sassou Nguesso) ने अनातोले कोलिनेट माकोसो को देश का प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। इस नियुक्ति से पहले, मकोसो मध्य अफ्रीकी देश के शिक्षा मंत्री थे। वे 2011 से 2016 तक युवा और नागरिक शिक्षा मंत्री भी रहे।

5. 180 ऑस्कर जीत चुके 97 वर्ष पुराने हॉलीवुड स्टूडियो एमजीएम को किस कंपनी ने 8.45 अरब डॉलर में खरीद लिया है?

Correct! Wrong!

अमेजन और एमजीएम ने 26 मई को एक निर्णायक विलय समझौता करने की घोषणा की। इसके तहत अमेजन 8.45 अरब डॉलर में एमजीएम का अधिग्रहण करेगी। एमजीएम स्टूडियोज की स्थापना मारकस लोए और लुईस बी मेयर ने 17 अप्रैल 1924 को की थी। अमेजन ने कहा कि वह एमजीएम की प्रतिभाशाली टीम के साथ स्टूडियो की व्यापक सूची में से कहानियों की नए सिरे से कल्पना और विकास करेगी।

6. किस मंत्रालय ने प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्रों के लिए बुनियादी ढांचे का दर्जा दिया है?

Correct! Wrong!

हाल ही में वित्त मंत्रालय ने प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्रों के लिए बुनियादी ढांचे का दर्जा दिया है। वर्ष 2020 में सरकार ने बुनियादी ढांचे के रूप में मान्यता प्राप्त क्षेत्रों की सूची में किफायती किराया आवास योजनाओं को शामिल किया था।

7.केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अनुसार, सरकार कितने देशों में अपने उच्चायोगों/दूतावासों में ‘वन स्टॉप सेंटर’ खोलेगी?

Correct! Wrong!

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अधिकारी ने कहा है कि सरकार 9 देशों में अपने उच्चायोगों/दूतावासों में ‘वन स्टॉप सेंटर’ खोलेगी। इनमें बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर, यूएई, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, सिंगापुर, सऊदी अरब शामिल हैं। ‘वन स्टॉप सेंटर’ का मकसद महिला विरोधी हिंसा से निपटना है और अधिकारी के अनुसार भारत में 300 और ‘वन स्टॉप सेंटर’ खोले जाएंगे।

8. खेल मंत्रालय ने जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं को निखारने के लिए कितने राज्यों में कुल 143 खेलो इंडिया केंद्र खोलने का फैसला किया है?

Correct! Wrong!

खेल मंत्रालय ने जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं को निखारने के लिए सात राज्यों में कुल 143 खेलो इंडिया केंद्र खोलने का फैसला किया है। इस पर कुल 14.30 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इन केंद्रों को महाराष्ट्र, मिजोरम, गोवा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में स्थापित किया जाएगा। प्रत्येक केंद्र में किसी एक खेल की सुविधा उपलब्ध होगी।

9. निम्न में से किस राज्य के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्या ने ‘संपत्ति क्षति-वसूली विधेयक-2021’ को मज़ूरी दे दी है?

Correct! Wrong!

हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्या ने ‘संपत्ति क्षति-वसूली विधेयक-2021’ को मज़ूरी दे दी है जिसके बाद यह कानून बन गया है। इस कानून के तहत सरकार के पास किसी भी प्रदर्शन के दौरान सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों से नुकसान का हर्जाना वसूलने का अधिकार होगा। यह विधेयक 18 मार्च 2021 को हरियाणा विधानसभा में पारित हुआ था।

10. भारत और किस देश ने दो प्रमुख रक्षा समझौतों का नवीनीकरण किया है जो समुद्री सुरक्षा और सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने पर केंद्रित हैं?

Correct! Wrong!

भारत और ओमान ने दो प्रमुख रक्षा समझौतों का नवीनीकरण किया है जो समुद्री सुरक्षा और सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने पर केंद्रित हैं। ओमान खाड़ी क्षेत्र में भारत का सबसे पुराना रणनीतिक साझेदार है। इस समुद्री समझौते ने भारत को पश्चिमी और दक्षिणी हिंद महासागर, फारस की खाड़ी और पूर्वी अफ्रीका में अपने प्रभाव का विस्तार करने में सक्षम बनाया है। यह पहला ऐसा समझौता था जिस पर भारत ने किसी खाड़ी देश के साथ हस्ताक्षर किए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *