रेलवे ने पहलवान सुशील कुमार (Sushil Kumar) को निलंबित किया
May 27, 2021
पशु रोग जोखिम पर सलाह देने के लिए ‘One Health’ पैनल का गठन किया गया
May 27, 2021

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार, 9 देशों में 10 मिशनों में वन-स्टॉप सेंटर (OSCs) स्थापित करने जा रहा है। यह महिलाओं के खिलाफ हिंसा के मामलों को रोकने के लिए स्थापित किया जाएगा।

OSCs किन देशों में स्थापित किए जाएंगे?

कुवैत, ओमान, बहरीन, यूएई, कतर, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर में प्रत्येक में एक-एक वन-स्टॉप सेंटर (OSC) स्थापित किया जाएगा। सऊदी अरब में दो वन-स्टॉप सेंटर स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा, पूरे भारत में 300 वन-स्टॉप सेंटर स्थापित किए जाएंगे।

वन-स्टॉप सेंटर का संचालन कौन करेगा?

सभी वन-स्टॉप सेंटर को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा समर्थित किया जाएगा, जबकि विदेश मंत्रालय इसका संचालन करेगा।

मौजूदा वन-स्टॉप सेंटर

वर्तमान में 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 2015 से देश में लगभग 701 वन स्टॉप सेंटर चल रहे हैं। इन केंद्रों के माध्यम से 2015 से अब तक तीन लाख महिलाओं को सहायता प्रदान की जा चुकी है।

वन स्टॉप सेंटर योजना (One Stop Centre Scheme) क्या है?

महिलाओं के खिलाफ हिंसा की समस्या का समाधान करने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय (MWCD) द्वारा 2015 में निर्भया फंड (Nirbhaya Fund) के माध्यम से वित्त पोषित यह केंद्र प्रायोजित योजना है। यह योजना “महिला सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय मिशन” (National Mission for Empowerment of Women) और “इंदिरा गांधी मातृत्व सहयोग योजना” (Indira Gandhi Matritva Sahyog Yojana) की छत्र योजना के तहत शुरू की गई थी। ये केंद्र निजी और सार्वजनिक स्थानों पर हिंसा से प्रभावित महिलाओं को एकीकृत सहायता और सहायता प्रदान करने में मदद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *