NASA-success-cover-corbondiooxide-to-oxygen-theedusarthi
नासा नई पृथ्वी प्रणाली वेधशाला (Earth System Observatory) की स्थापना करेगा
May 27, 2021
मेकेदातु बांध (Mekedatu Dam) निर्माण पर पैनल का गठन किया गया
May 27, 2021
Show all

गिलर्मो लासो (Guillermo Lasso) बने 14 वर्षों में इक्वाडोर के पहले दक्षिणपंथी राष्ट्रपति

गिलर्मो लासो (Guillermo Lasso) ने 24 मई, 2021 को इक्वाडोर का राष्ट्रपति पद ग्रहण किया और इस प्रकार वे इक्वाडोर में 14 वर्षों में पहले दक्षिणपंथी (right-wing) राष्ट्रपति बन गए हैं। नए राष्ट्रपति के सामने काफी बड़ी चुनौतियां हैं। वर्ष 2020 में इक्वाडोर की अर्थव्यवस्था में 7.8% का संकुचन हुआ था, इसके अलावा कुल ऋण सकल घरेलू उत्पाद का 63 प्रतिशत है। इसके साथ-साथ इक्वाडोर आर्थिक और स्वास्थ्य संकट से जूझ रहा है क्योंकि कोविड -19 ने लगभग 4,20,000 लोगों को संक्रमित किया है और इससे 20,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है।

इक्वाडोर कहां स्थित है?

इक्वाडोर (Ecuador) उत्तर पश्चिमी दक्षिण अमेरिका में एक देश है। यह उत्तर में कोलंबिया, पूर्व और दक्षिण में पेरू और पश्चिम में प्रशांत महासागर से घिरा हुआ है। प्रशांत में गैलापागोस द्वीप समूह (Galapagos Islands) भी इक्वाडोर का एक हिस्सा है। क्विटो (Quito) इक्वाडोर की राजधानी है। स्पेनिश यहाँ की आधिकारिक भाषा है। यह संयुक्त राष्ट्र, गुटनिरपेक्ष आंदोलन और अमेरिकी राज्यों के संगठन का संस्थापक सदस्य है । यह 2008 में इक्वाडोर संविधान के माध्यम से प्रकृति या पारिस्थितिकी तंत्र अधिकारों के अधिकारों को मान्यता देने वाला दुनिया का पहला देश बना था।

गिलर्मो अल्बर्टो सैंटियागो लासो मेंडोज़ा

गिलर्मो अल्बर्टो सैंटियागो लासो मेंडोज़ा (Guillermo Alberto Santiago Lasso Mendoza) वह एक बैंकर, व्यवसायी, लेखक और राजनीतिज्ञ हैं जो हाल ही में इक्वाडोर के 47वें राष्ट्रपति बने हैं। वह दो दशकों में पहले केंद्र-दक्षिणपंथी राष्ट्रपति हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *