चीन ने CPEC (China-Pakistan Economic Corridor) का बचाव किया
May 26, 2021
महाराष्ट्र ने 14 किलों के लिए विश्व धरोहर स्थल के टैग की मांग की
May 26, 2021
Show all

WHO ने सबसे गरीब देशों का टीकाकरण के लिए नए लक्ष्य निर्धारित किए

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के निदेशक टेड्रोस एडनॉम गेब्रेयियस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) के अनुसार, टीके वितरण में एक “निंदनीय असमानता” के कारण कोविड-19 महामारी बरकरार है। इस प्रकार, उन्होंने सबसे गरीब देशों में लोगों की रक्षा के लिए नए लक्ष्य निर्धारित किए हैं।

वैक्सीन असमानता (Vaccine Inequality)

कई देश कोविड -19 की दूसरी लहर के बोझ तले दबे हैं। पूरे 2020 में दर्ज किए गए मामलों की तुलना में अब तक 2021 में अधिक मामले सामने आए हैं। मौतों की संख्या जल्द ही पिछले साल के कुल मामलों से आगे निकल जाएगी। इस दौरान, समान रूप से वैक्सीन का वितरण नहीं किया जा रहा है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख के अनुसार, सभी टीकों का 75% केवल 10 देशों में इस्तेमाल किया गया है।

WHO कैसे टीके वितरित कर रहा है?

WHO और GAVI वैक्सीन गठबंधन COVAX सुविधा चला रहे हैं। इस पहल के तहत, फरवरी 2021 से 125 देशों और अर्थव्यवस्थाओं को 72 मिलियन वैक्सीन खुराक वितरित की गई हैं। इसने उनकी आबादी का सिर्फ 1% हिस्सा कवर किया है।

नए लक्ष्य क्या हैं?

WHO ने विकसित देशों को COVAX को वैक्सीन की खुराक दान करने के लिए कहा है, ताकि वह सितंबर 2021 तक 10% आबादी के लिए टीकाकरण और दिसंबर 2021 तक 30% को कवर कर सके। इस प्रकार, इसने चार महीनों में 250 मिलियन अधिक लोगों को टीकाकरण का लक्ष्य रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *