त्रिपुरा सरकार ने लांच किया जागृत त्रिपुरा (Jagrut Tripura) पोर्टल
May 26, 2021
हॉकी इंडिया को प्रतिष्ठित एटियेन ग्लिचिच पुरस्कार से किया गया सम्मानित
May 26, 2021

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य की ऑक्सीजन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए “Mission Oxygen Self-Reliance” योजना लांच की है। इस योजना के तहत ऑक्सीजन उत्पादक उद्योगों को विशेष प्रोत्साहन दिया जाएगा। हाल ही में कोविड-19 रोगियों का इलाज करते हुए महाराष्ट्र में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (Liquid Medical Oxygen) की मांग बढ़ी है। वर्तमान में महाराष्ट्र की ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता 1300 मीट्रिक टन प्रतिदिन है। अब बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने प्रति दिन 3000 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उत्पादन के लक्ष्य को पूरा करने के लिए कुछ एक प्रोत्साहनों की घोषणा की है।

गौरतलब है कि विदर्भ, मराठवाड़ा, धुले, नंदुरबार, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग क्षेत्रों में स्थापित इकाइयाँ अपने पात्र अचल पूंजी निवेश (fixed capital investments) के 150 प्रतिशत तक प्रोत्साहन के लिए पात्र होंगी और शेष महाराष्ट्र में स्थापित इकाइयाँ 100 प्रतिशत तक की पात्र होंगी।

इसके अलावा सरकार सकल एसजीएसटी, स्टांप ड्यूटी, बिजली शुल्क और पांच साल के लिए बिजली लागत की यूनिट सब्सिडी और 50 करोड़ रुपये तक के निश्चित पूंजी निवेश वाले एमएसएमई इकाइयों के लिए ब्याज सब्सिडी पर रिफंड भी देगी। गौरतलब है कि 30 जून से पहले आवेदन करने वालों को ही इस पॉलिसी का लाभ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *