महाराष्ट्र सरकार ने लॉन्च किया “Mission Oxygen Self-Reliance”
May 26, 2021
भारत-इजरायल ने कृषि सहयोग के लिए तीन वर्षीय कार्य योजना पर किए हस्ताक्षर
May 26, 2021
Show all

हॉकी इंडिया को प्रतिष्ठित एटियेन ग्लिचिच पुरस्कार से किया गया सम्मानित

इस पुरस्कार की घोषणा खेल के अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) के शासी निकाय द्वारा हॉकी इनवाइट्स सम्मेलन के दौरान की गई थी, जो 47 वें FIH कांग्रेस के एक हिस्से के तौर पर, आभासी रूप में आयोजित किया गया था, जो आगे FIH मानद पुरस्कारों के साथ संपन्न हुआ।
एक आधिकारिक विज्ञप्ति में FIH ने यह कहा कि हॉकी के विकास और प्रचार-प्रसार में उल्लेखनीय योगदान के लिए हॉकी इंडिया को एटिने ग्लिच पुरस्कार के विजेता के तौर पर घोषित किया गया है। यह पुरस्कार कई व्यक्तियों, संगठनों और टीमों को हॉकी के खेल में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रदान किया जाता है।

अन्य हॉकी संघों को FIH पुरस्कार

• उज्बेकिस्तान हॉकी महासंघ ने युवा विकास लक्ष्यों और नए बुनियादी ढांचे के कार्यान्वयन के माध्यम से इस खेल की स्थिति में सुधार के अपने जबरदस्त प्रयासों के लिए पाब्लो नेग्रे पुरस्कार जीता है।
• विभिन्न हॉकी विकास परियोजनाओं के कारण पोलिश हॉकी संघ को थियो इकेमा पुरस्कार प्रदान किया गया, जिनके परिणामस्वरूप पोलैंड में 30 नए प्रशिक्षित प्रशिक्षकों और 3000 से अधिक स्कूली बच्चों को इस खेल से परिचित कराया गया।

व्यक्तियों को FIH पुरस्कार

• सैम वार्ड, इंग्लैंड के स्ट्राइकर को सुपर फेयर प्ले ट्रॉफी रेने जी फ्रैंक से सम्मानित किया गया। उन्हें वर्ष, 2019 में आंख में चोट लगी थी जो उनके करियर के लिए काफी खतरनाक थी।
• गुस्ट लाथौवर्स मेमोरियल ट्रॉफी क्रोएशिया की इवोना मकर को मिली। यह ट्रॉफी उस व्यक्ति को दी जाती है जिसने अंपायरिंग के विकास पर अपनी महत्वपूर्ण छाप छोड़ी हो।
• न्यूजीलैंड के शेरोन विलियमसन को HRH सुल्तान अजलान शाह पुरस्कार के विजेता के तौर पर घोषित किया गया था। उन्होंने ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के बिल्कुल नए राष्ट्रीय हॉकी केंद्र के सफल संचालन के लिए हजारों स्वैच्छिक घंटे समर्पित करने के लिए यह सम्मान जीता है।

FIH मानद पुरस्कार

FIH मानद पुरस्कार 47वीं कांग्रेस के उद्घाटन समारोह के दिन आयोजित किए गए थे। कांग्रेस का यह सत्र 22 मई को आयोजित किया गया था और इसके एजेंडे में FIH अध्यक्ष के पद के साथ ही EB साधारण सदस्य के चार पदों के लिए चुनाव शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *