IGCAR-vacancy-2021-theedusarthi
नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी में ग्रुप सी के कई पदों पर निकली भर्तियां, ऐसे करें अप्लाई
May 22, 2021
पश्चिम बंगाल सरकार करेगी राज्य में विधान परिषद का गठन
May 24, 2021

1. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने निम्न में से किसे इलाहबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की है?

Correct! Wrong!

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जस्टिस संजय यादव को इलाहबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की है। बता दें कि केंद्र सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के वरिष्ठतम जज जस्टिस संजय यादव को 14 अप्रैल को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया था। जस्टिस यादव ने मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के वकील के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्हें वर्ष 2007 में मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में न्यायाधीश नियुक्त किया गया।

2. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कोविड-19 की टेस्टिंग के लिए किस होम टेस्टिंग किट को मंजूरी प्रदान कर दी है?

Correct! Wrong!

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने घर में ही कोविड जांच के लिए ‘कोविसेल्फ’ किट को मंजूरी दे दी है। इस जांच किट के जरिये अब कोई भी घर बैठे ही कोरोना संक्रमण की जांच कर सकता है। कोविसेल्फ नाम की यह टेस्ट किट एक रैपिड एंटीजेन टेस्ट (आरएटी) किट है।

3. गूगल ने किस देश में 30 राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मीडिया संगठनों के साझेदारी करते हुए न्यूज शोकेस को लॉन्च कर दिया है?

Correct! Wrong!

गूगल ने भारत में 30 राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मीडिया संगठनों के साझेदारी करते हुए न्यूज शोकेस को लॉन्च कर दिया है। गूगल की यह पहल देश में गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता को सहयोग देने की दिशा में घोषित वैश्विक निवेश अभियान का हिस्सा है। विश्वसनीय समाचारों और सूचनाओं तक पहुंच की बढ़ती अहमियत के बीच गूगल ने भारत के बड़े और विविध समाचार उद्योग को मदद देने के लिए कई निवेश कार्यक्रमों की घोषणा की है।

4. हाल ही में किस देश ने महासागर की निगरानी करने वाली एक नई सैटेलाइट पृथ्वी की कक्षा में भेजी है?

Correct! Wrong!

चीन ने हाल ही में नया सैटेलाइट लॉन्च किया जो समुद्रो व महासागरों की मॉनिटरिंग करेगा। इससे भविष्य में आने वाली समुद्री आपदाओं के लिए पहले ही चेतावनी मिल जाएगी। पिछले ही सप्ताह चीन का रोवर मार्स पर पहुंचने वाला दुनिया का दूसरा देश बन गया। दरअसल चीन मौसम व समुद्र के पर्यावरण के लिए मॉनिटरिंग सिस्टम बनाने में जुटा है।

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के चक्रवात ‘ताउते’ से प्रभावित इलाकों में राहत व पुनर्वास के लिए कितने करोड़ के वित्तीय सहायता का ऐलान किया है?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के चक्रवात ‘ताउते’ से प्रभावित इलाकों में राहत व पुनर्वास के लिए 1000 करोड़ के वित्तीय सहायता का ऐलान किया है। सभी चक्रवात प्रभावित राज्यों में मारे गए लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और आपदा में घायल हुए सभी नागरिकों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

6. राष्ट्रीय सार्वजनिक प्रसारक (national public broadcaster) प्रसार भारती एक …….. निकाय है?

Correct! Wrong!

प्रसार भारती भारत की सबसे बड़ी सार्वजनिक प्रसारण एजेंसी है, यह संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित एक वैधानिक स्वायत्त निकाय है। प्रसार भारती अधिनियम 1990 में पारित किया गया था और 1997 में अधिनियमित किया गया था। इसमें दूरदर्शन टेलीविजन नेटवर्क और ऑल इंडिया रेडियो शामिल हैं। हाल ही में प्रसार भारती ने एक अंतरराष्ट्रीय चैनल शुरू करने के लिए एक सलाहकार के लिए एक निविदा जारी की है। डीडी इंटरनेशनल की स्थापना के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट आमंत्रित की गई है।

7. पर्यावरण विज्ञान के संदर्भ में हाल ही में खबरों में रहा A-76 क्या है?

Correct! Wrong!

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के हालिया आंकड़ों के अनुसार, अंटार्कटिका में रोन आइस शेल्फ (Ronne Ice Shelf) के पश्चिमी हिस्से से टूट कर आइसबर्ग A-76 अब वेडेल सागर पर तैर रहा है। इसे दुनिया का सबसे बड़ा हिमखंड कहा जा रहा है क्योंकि यह लगभग 170 किलोमीटर लंबा और 25 किलोमीटर चौड़ा है। अंटार्कटिका की बर्फ की चादर बाकी ग्रह की तुलना में तेजी से गर्म हो रही है, जिससे वेडेल सागर के आसपास बर्फ पिघल रही है, बर्फ के आवरण और ग्लेशियर तेज़ी से कम हो रहे हैं।

8. सरकार ने DAP उर्वरक पर सब्सिडी में 140% की वृद्धि की है। DAP का अर्थ क्या है?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने डायमोनियम फॉस्फेट (DAP) उर्वरक सब्सिडी को 1,200 रुपये प्रति बोरी तक बढ़ाने की घोषणा की है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फॉस्फोरिक एसिड, अमोनिया आदि की बढ़ती कीमतों को ध्यान में रखते हुए उर्वरक की कीमतों के मुद्दे पर एक उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया है। 140% की वृद्धि के साथ अब सब्सिडी 500 रुपये प्रति बैग से बढ़ाकर 1,200 रुपये प्रति बैग कर दी गई है।

9. सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, जिसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की संभावित सूची में जोड़ा गया है, भारत के किस राज्य में स्थित है?

Correct! Wrong!

संस्कृति मंत्रालय की हालिया घोषणा के अनुसार, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) ने यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की संभावित सूची में 6 भारतीय स्थलों को प्रस्तुत किया है। इन छह स्थलों में मध्य प्रदेश में सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, वाराणसी का प्रतिष्ठित रिवरफ्रंट, कर्नाटक में हीरे बेंकल मेगालिथिक साइट, महाराष्ट्र में मराठा सैन्य वास्तुकला, नर्मदा घाटी- जबलपुर में भेड़ाघाट-लमेताघाट और कांचीपुरम (तमिलनाडु) के मंदिर हैं।

10. INDRP एट्रिब्यूशन ट्रिब्यूनल, जो हाल ही में सुर्खियां बटोर रहा था, किस क्षेत्र से जुड़ा है?

Correct! Wrong!

National Internet Exchange of India (NIXI)) द्वारा अपनाई गई IN Domain Name Dispute Resolution Policy (INDRP), .IN या .भारत डोमेन नाम के संबंध में किसी भी विवाद को नियंत्रित करेगी। इस ट्रिब्यूनल के हालिया फैसले के अनुसार, खादी एक सामान्य नाम नहीं है और खादी व ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) “खादी” और “खादी इंडिया” ट्रेडमार्क का वैध मालिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *