अर्जन भुल्लर MMA में विश्व खिताब जीतने वाले भारतीय मूल के पहले फाइटर बने
May 20, 2021
जानें, Manipur सरकार ने क्यों लिया एम्बुलेंस के सायरन बंद रखने का फैसला?
May 21, 2021

1. माली के प्रधानमंत्री के रूप में फिर से किसे नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

मोक्टर ओउने (Moctar Ouane) को माली के प्रधानमंत्री के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है। इब्राहिम बाउबकर कीता (Ibrahim Boubacar Keita) को हटाने के बाद अगस्त 2020 में उन्हें कार्यवाहक सरकार के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था।

2. कनाडा के किस फाइटर ने ब्रैंडन वेरा को हराकर सिंगापुर की वन चैंपियनशिप में हैवीवेट विश्व चैंपियन का खिताब अपने नाम किया है?

Correct! Wrong!

कनाडा के अर्जन सिंह भुल्लर ने ब्रैंडन वेरा को हराकर सिंगापुर की वन चैंपियनशिप में हैवीवेट विश्व चैंपियन का खिताब अपने नाम किया। यह कारनामा करने वाले वह भारतीय मूल के पहले मिक्स्ड मार्शल आर्टस (एमएमए) फाइटर भी बने। इस जीत के साथ अर्जन ने फिलिपींस मूल के अमेरिकी वेरा का पांच साल से चला आ रहा वर्चस्व तोड़ दिया। भुल्लर ने 2010 और 2012 में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था।

3. अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस (International Museum Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

हर साल 18 मई को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस विश्वभर में संग्रहालयों की भूमिका के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ म्यूजियम ने सबसे पहले इस दिन को मनाने पर विचार किया और साल 1977 से ही इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई।

4. राजस्थान के किस पूर्व मुख्यमंत्री का कोरोना की चपेट में आने से 93 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

Correct! Wrong!

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ पहाड़िया का 19 मई 2021 को निधन हो गया। राज्य सरकार ने उनके निधन पर एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। जगन्नाथ पहाड़िया 6 जून 1980 से 14 जुलाई 1981 तक सिर्फ 13 महीने ही राजस्थान के मुख्यमंत्री रहे थे। लेकिन इस छोटे कार्यकाल में उन्होंने प्रदेश में पूरी तरह शराबबंदी लागू की।

5. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कोविड के कारण लॉकडाउन लगाये जाने से हुए नुकसान के लिए कितने करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

कर्नाटक के मुख्यजमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कोविड के कारण लॉकडाउन लगाये जाने से हुए नुकसान के लिए एक हजार 250 करोड़ रूपये के राहत पैकेज की घोषणा की है। ऑटो-रिक्शाक, टैक्सी और मैक्सी कैब चालकों को तीन हजार रुपये की राहत राशि दी जाएगी। इससे दो लाख दस हजार चालकों को फायदा होगा। निर्माण कार्यों में लगे मजदूरों को भी तीन हजार रुपये दिये जाएंगे। नाई, धोबी, दर्जी, कबाडी, कुम्हादर, मैकेनिक, घरेलू नौकरों और चमड़ा उद्योग में लगे मजदूर जैसे गैर संगठित क्षेत्र के मजदूरों को भी दो हजार रुपये की राहत राशि मिलेगी।

6. निम्न में से किस राज्य सरकार ने म्यूकरमाइकोसिस (ब्लैक फंगस) रोग को 19 मई 2021 को महामारी घोषित कर दिया?

Correct! Wrong!

राजस्थान सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है। यहां कोरोना से ठीक हुए लोगों में यह बीमारी तेजी से फैल रही है। विशेषज्ञों के अनुसार यह बीमारी कोरोना वायरस से ठीक हुए मधुमेह के रोगियों में अधिक हो रही है। इस बीमारी में पीड़ित की आंखों की रोशनी जाने के साथ ही जबड़े तक को निकालने की नौबत आ रही है।

7. पाकिस्तान के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्ट्रीय सुरक्षा पर अपने विशेष सहायक मोईद यूसुफ को देश का राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) नियुक्त किया है। इसके पहले वे 2019 से प्रधानमंत्री इमरान खान के स्पेशल एडवाइजर थे। वे यूनाइटेड स्टेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ पीस में एशिया सेंटर के वाइस प्रेसिडेंट थे। उन्होंने इंटरनेशनल रिलेशन्स में मास्टर डिग्री जबकि पॉलिटिकल साइंस में पीएचडी की है।

8. विश्व मेट्रोलॉजी दिवस (World Metrology Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

विश्व मेट्रोलॉजी दिवस (World Metrology Day) हर साल 20 मई को मनाया जाता है। यह दिवस 1875 में मीटर कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करने की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस कन्वेंशन ने विज्ञान और माप के साथ-साथ इसके वाणिज्यिक, सामाजिक और औद्योगिक अनुप्रयोगों में वैश्विक सहयोग के लिए रूपरेखा निर्धारित की।

9. ग्रेट सिकाडा हैचिंग, जो हाल ही में सुर्ख़ियों में रही, किस देश में होने वाली प्रक्रिया है?

Correct! Wrong!

ब्रूड एक्स – या ग्रेट ईस्टर्न ब्रूड – सिकाडा का समूह है जो पूर्वी अमेरिका में फैला है। एक सिकाडा हेमिप्टेरा क्रम में एक कीट है। वे छोटे कूदने वाले कीड़े जैसे लीफहॉपर और फ्रॉगहोपर के समान हैं। कीड़ों की भीड़ के लिए 17 साल के जीवन चक्र के दौरान, अलग-अलग समय पर अलग-अलग ब्रूड निकलते हैं। ब्रूड एक्स, जिसे अन्यथा 2021 ग्रेट सिकाडा हैचिंग के रूप में जाना जाता है, अमेरिका में मई के अंतिम सप्ताह और जून के पहले सप्ताह में होने की उम्मीद है।

10. SPOT, जो हाल ही में सुर्ख़ियों में थी, किस उद्देश्य के लिए विकसित एक तकनीक है?

Correct! Wrong!

यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोइस अर्बाना-शैंपेन के शोधकर्ताओं ने Scalable and Portable Testing- SPOT नामक एक नई तकनीक विकसित की है। इसे 30 मिनट से भी कम समय में लार के नमूने से सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए कोरोनावायरस परीक्षण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *