अमेरिकी वैज्ञानिकों ने एक नई COVID-19 लार परीक्षण विधि (Saliva Testing Method) का आविष्कार किया
May 20, 2021
ईरान का फरजाद-बी गैस फील्ड भारत के हाथ से निकला
May 20, 2021

19 मई, 2021 को यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (United Launch Alliance) ने केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन, फ्लोरिडा से एटलस वी रॉकेट (Atlas V Rocket) लॉन्च किया। इस एटलस वी रॉकेट में SBRIS जियो-5 मिसाइल चेतावनी उपग्रह (SBRIS Geo-5 Missile Warning Satellite) को ले जाया गया।

SBRIS Geo-5 Missile Warning Satellite 

यह उपग्रह मिसाइल चेतावनी, युद्ध क्षेत्र, मिसाइल रक्षा में प्रमुख क्षमताएं प्रदान करेगा। इसका वजन 4,850 किलोग्राम है। 2018 तक, 10 SBRIS उपग्रह लॉन्च किए गए थे।

एटलस वी (Atlas V) 

एटलस वी (Atlas V) दो चरणों वाला रॉकेट है। इसके पहले चरण में रॉकेट ग्रेड केरोसिन और तरल ऑक्सीजन और दूसरे चरण में हाइड्रोजन और तरल ऑक्सीजन का उपयोग किया जाता है। रॉकेट ने SBRIS को 35,753 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया।

SBRIS 

SBRIS का अर्थ Space Based Infrared System है। इसे मिसाइल चेतावनी, मिसाइल युद्धक्षेत्र और रक्षा लक्षण वर्णन (defence characterization) के लिए डिज़ाइन किया गया है। SBRIS मूल रूप से एक अंतरिक्ष ट्रैकिंग और निगरानी प्रणाली है। SBRIS को United States Space Force System के इन्फ्रारेड स्पेस सर्विलांस को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। केवल 2020 में ही, SBRIS उपग्रहों ने हजार से अधिक मिसाइलों का पता लगाया।

United States Space Force 

यह अमेरिकी सशस्त्र बलों की एक शाखा है। यह पहला स्वतंत्र अंतरिक्ष बल है। साथ ही, यह दुनिया का एकमात्र अंतरिक्ष बल है। यह वायु सेना विभाग द्वारा संचालित है जो रक्षा विभाग में तीन नागरिक नेतृत्व वाले सैन्य विभागों में से एक है।

यूनाइटेड लॉन्च एलायंस (United Launch Alliance) 

यह एक अमेरिकी स्पेसक्राफ्ट कंपनी है जो कई रॉकेट वाहनों का निर्माण और संचालन करती है। यह लॉन्च सेवाएं भी प्रदान करतीहै। एटलस वी रॉकेट इस कंपनी द्वारा संचालित किया जाता है। वल्कन सेंटॉर (Vulcan Centaur) एटलस वी का उत्तराधिकारी है और अभी इसका डिजाइन तैयार किया जा रहा है। भविष्य में ULA बोइंग स्टारलाइनर क्रू कैप्सूल (Boeing Starliner Crew Capsule) को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में लॉन्च करेगा। इस मिशन को OFT-2, यानी Orbital Flight Test कहा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *