ईरान का फरजाद-बी गैस फील्ड भारत के हाथ से निकला
May 20, 2021
अर्जन भुल्लर MMA में विश्व खिताब जीतने वाले भारतीय मूल के पहले फाइटर बने
May 20, 2021
Show all

भारत साल 2027 से पहले ही जनसंख्या के मामले में चीन को छोड़ देगा पीछे

चीन के जनसंख्या विशेषज्ञों का कहना है कि भारत जल्द ही दुनिया की सर्वाधिक आबादी वाला देश बन सकता है। संयुक्त राष्ट्र (United Nations) का अनुमान है कि भारत साल 2027 तक चीन को पीछे छोड़कर दुनिया की सर्वाधिक आबादी वाला देश बन जाएगा। चीनी विशेषज्ञों का अनुमान है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा किए गए आकलन से पहले ही यह स्थिति आ सकती है। चीन में पिछले कुछ सालों में जन्म दर में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। संयुक्त राष्ट्र ने साल 2019 में अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि भारत की जनसंख्या में अब से लेकर साल 2050 के बीच लगभग 27 करोड़ 30 लाख लोगों की बढ़ोत्तरी होने की संभावना है।

संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट में पूर्वानुमान जताया गया था कि भारत साल 2027 तक चीन को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बन जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, वर्तमान सदी के अंत तक भारत सर्वाधिक आबादी वाला देश बना रहेगा। संयुक्त राष्ट्र ने साल 2019 में भारत की आबादी लगभग 1.37 अरब और चीन की आबादी 1.43 अरब होने का अनुमान लगाया था।

चीन की आबादी

चीन की आबादी 2019 की तुलना में 0.53 प्रतिशत बढ़कर 1.41178 अरब हो गई है। हालांकि देश में जनसंख्या वृद्धि की यह दर सबसे धीमी है। साल 2019 में आबादी 1.4 अरब थी। चीन का सबसे ज्यादा आबादी वाले देश का दर्जा अब भी बरकरार है। हालांकि अधिकारिक अनुमान के अनुसार अगले साल तक इस संख्या में गिरावट आ सकती है।

सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है चीन

चीन का सबसे ज्यादा आबादी वाले देश का दर्जा अब भी बरकरार है। हालांकि, अधिकारिक अनुमान के अनुसार अगले साल तक इस संख्या में गिरावट आ सकती है और जिससे श्रमिकों की कमी हो सकती है और उपभोग स्तर में भी गिरावट आ सकती है। ऐसे में भविष्य में देश के आर्थिक परिदृश्य पर भी इसका असर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *