IndiInd-Bank-FD-theedusarthi
IndusInd Bank : इंडसइंड बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में किया बदलाव, जानें नई दरें
May 1, 2021
27-29-april-2021-current-affairs-quiz-theedusarthi
current Affairs Quiz : 18 मई 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
May 18, 2021
Show all

Heart Attack : जानें क्यों पड़ता हैं दिल का दौरा

Heart -attack-theedusarthi

दिल हमारे शरीर की एक ऐसी मांसपेशी (Muscle) है, जो एक पंप का काम करती है। हमारे दिल का आकार मुट्ठी के बराबर होता है। ये छाती (Chest) के बाईं और दोनों फेफड़ों (Lungs) के बीच होता है। यह लगातार सिकुड़ता और फैलता (Shrinks and spreads) रहता है। सिकुड़ने और फैलने की क्रिया से हमारे शरीर की रक्त वाहनियों में लगातार खून का प्रवाह होता रहता है।

हृदय भी खुद एक मांसपेशी है, इसे भी अपना काम करने के लिए खुद रक्त की जरूरत होती है। रक्त धमनियां (Blood arteries), जो हृदय (Heart) को रक्त देती हैं, कोरोनरी धमनियां (Coronary arteries) कहलाती हैं। ये धमनियां दिल के लिए बहुत जरूरी हैं। जब तक ये हृदय को आवश्यक खून भेजती रहती हैं और इसे आक्सीजन (Oxygen) मिलती रहती है, तब तक ये सही तरीके से काम करता रहता है।

रक्त की कमी

दिल के दौरे का अर्थ है कि रक्त (Blood) की कमी के कारण किसी हिस्से का नष्ट हो जाना। इसकी कई वजहें हो सकती हैं। यदि हृदय को रक्त देने वाली धमनियों के अंदर चिकनाई जमा हो जाती हो तो उनका रास्ता कम हो जाता है, जिससे हृदय तक सही तरीके से खून नहीं पहुंच पाता। इस रुकावट से दिल में रक्त की कमी हो जाती है और दर्द होने लगता है। इसे एंजाइना पेक्टोरिस कहते हैं, कई बार आक्सीजन में रूकावट भी ये सारी स्थितियां पैदा करती है। ऐसी स्थिति को दिल का दौरा पड़ना कहते हैं

ये भी पढ़ें— World Health Day : विश्व स्वास्थ्य दिवस और वर्ष 2021 की थीम

ये भी पढ़ें— Jain Dharma : जानें जैन धर्म और सभी 24 तीर्थंकरों के बारे में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *