Cryogenic-tank-theedusarthi
Cryogenic Tank : ऑक्सीजन परिवहन में महत्वपूर्ण क्रायोजेनिक टैंक और इसकी विशेषताएं
April 27, 2021
Proxima-centauri-theedusarthi
Proxima Centauri : सूर्य के सबसे करीबी सितारे में 100 गुना बड़ा महाविस्फोट, जानें क्या होगा असर
April 27, 2021
Show all

Arms Expenditure : महामारी के दौर में भी हथियारों पर खर्च बढ़ा, सिपरी की रिपोर्ट

Arms-Expenditure-in-the-world-theedusarthi

दुनिया भर में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) का कहर जारी है। इसके बावजूद हथियारों की होड़ में कोई कमी नहीं आई है। कुल वैश्विक सैन्य खर्च साल भर में 150 लाख करोड़ रुपए तक बढ़ गया। 2019 के मुकाबले 2020 में इसमें 2.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट सिपरी की ताजा रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। इसके मुताबिक पिछले साल सैन्य खर्च पर देशों ने 146 लाख करोड़ रुपए खर्च किए। 2009 की मंदी के बाद यह सबसे बड़ी सालाना बढ़ोतरी है।

2020 में पांच सबसे ज्यादा सैन्य खर्च करने वाले देशों में अमेरिका, चीन, भारत, रूस और ब्रिटेन शामिल हैं। इन देशों ने कुल सैन्य खर्च का 62प्रतिशत खर्च किया है। चीन ने सैन्य खर्च लगातार 26वें साल बढ़ाया है। सिपरी के मुताबिक भारत का सैन्य खर्च 2020 में 2019 की तुलना में 2प्रतिशत ज्यादा रहा। इसके पीछे भारत के पड़ोसी देशों पाकिस्तान और चीन के साथ सीमा विवाद (Border Dispute) और तनाव हो सकता है।

सिपरी

स्टाॅकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट सैन्य खर्च, हथियारों पर व्यय, हथियारों पर उत्पन विवाद से संबंधित रिपोर्ट पेश करने वाली एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है। इसकी स्थापना 1966 में की गई थी। इसका मुख्यालय सोलना, स्वीडन में है।

ये भी पढ़ें- NASA : मंगल ग्रह पर कार्बन डाइ ऑक्‍साइड से ऑक्‍सीजन बनाने में नासा को मिली सफलता

ये भी पढ़ें- Proning : जानें क्या है प्रोनिंग, केन्द्र सरकार कोरोना मरीजों के लिए है बता चुकी है कारगर    

  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *