kARNATK-POLICE-JOB-2021-THEEDUSARTHI
KSP Recruitment 2021 : कांस्टेबल के 4000 पदों पर भर्ती, आवेदन शुल्क मात्र 250 रुपए
April 25, 2021
Jainism-theedusarthi
Jain Dharma : जानें जैन धर्म और सभी 24 तीर्थंकरों के बारे में
April 26, 2021
Show all

Lord Mahavir Swami : जानिए जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर के बारे में

Mahavir-Jayanti-2021-theedusarthi

महावीर जयंती (Mahavir Jyanti) 25 अप्रैल को पूरे विश्व में मनाई गई। यह पर्व 24वें और अंतिम जैन तीर्थंकर भगवान महावीर के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। जैन समुदाय (Jain Community) के लिए महावीर जयंती का विशेष धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व है। भगवान महावीर ने मानवता को ‘अहिंसा परमो धर्म’ और ‘जियो और जीने दो’ जैसे आदर्शों से एक नई राह दिखाई थी।

शिक्षा

जैन परंपरा के 24वें और आखिरी तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी को माना जाता है। उन्होंने अपने हर अनुयायी को पांच व्रतों अहिंसा, सत्य, अस्तेयस ब्रह्मचर्य और अपरिग्रह का पालन करना जरूरी बताया है। हजारों साल पहले दिए गए यह संदेश आज भी सार्थक हैं। इसी के साथ उन्होंने साधु, साध्वी, श्रावक और श्राविका इन चार तीर्थों की स्थापना की थी। इसलिए उन्हें वर्धमान, स्नमति, वीर और अतिवीर के नाम से भी जाना जाता है। भगवान महावीर का जन्म 599 ईसा पूर्व चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को नालंदा के कुंडलपुर हुआ था। हुआ था इसलिए जैन धर्म के अनुयायी महावीर जयंती मनाते हैं। जैन समुदाय के लोग इस पर्व को बहुत धुमधाम से मनाते हैं लेकिन इस बार कोरोना वायरस के कारण घर पर ही इस त्योहार को मनाया गया।

भगवान महावीर का बचपन और साधना

भगवान महावीर का जन्म बिहार में लिच्छिवी वंश के महाराजा सिद्धार्थ और मां त्रिशाला के यहां हुआ था। इनके बचपन का नाम बर्धमान था। वर्धमान ने ज्ञान प्राप्ति के लिए महज तीस साल की उम्र में राजमहल का सुख और वैभव को त्याग दिया था। भगवान महावीर ने साढ़े बारह वर्षों तक साधना व तप किया था। उन्होंने अपने तप और ज्ञान से सभी इच्छाओं और विकारों पर काबू पा लिया था, इसलिए उनको महावीर के नाम से पुकारा गया। आमजन के कल्याण और अभ्युदय के लिए महावीर ने धर्म.तीर्थ का प्रवर्तन किया। उन्‍होंने समाज में व्‍याप्‍त कुरूतियों और अंधव‍िश्‍वासों को दूर करने में योगदान द‍िया।

ये भी पढ़ें- Oximeter : जानें ऑक्सीमीटर यंत्र और फर्जी Oximeter App से जुड़ा हर एक अपडेट, ऑक्सीमीटर एप से रहें सावधान

ये भी पढ़ें- Swamitva Scheme : स्वामित्व योजना के तहत लोगों को मिलेंगे E-Property Card, जानें हर एक अपडेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *