22-april-Current-affairs-quiz-theedusarthi
Current Affairs Quiz : 22 अप्रैल 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
April 22, 2021
Yoga : दुनिया की सबसे युवा योगा इंस्ट्रक्टर श्रुति पांडेय
April 22, 2021
Show all

Forbes : एशिया की Top 30 वैज्ञानिकों में श्रिति पांडेय, पुआल, डंठल से बनाती है घर

Shriti-pandey-forbes-theedusarthi

गोरखपुर की युवा वैज्ञानिक श्रिति पांडेय को मशहूर अमेरिकी बिजनेस पत्रिका Forbes ने एशिया के सर्वश्रेष्ठ युवा वैज्ञानिकों (Youth Scientists) में शामिल किया है। इस सूची में 30 या उससे कम उम्र के उन युवा वैज्ञानिकों को शामिल किया जाता है जिन्होंने उद्योग विनिर्माण या ऊर्जा के क्षेत्र में कोई ऐसा शोध किया है जो समाज और उद्योग जगत के लिए उपयोगी साबित हो रहा है।

गेंहू के डंठल व धान के पुआल से मकान निर्माण पर किया है शोध

श्रिति को यह उपलब्धि उनके उस शोध के लिए मिली है जिसमें उन्होंने गेहूं के डंठल व भूसे के बने पैनल से कम लागत में टिकाऊ मकान तैयार कर दुनिया को चकित किया है। इसके लिए उन्हें संयुक्त राष्ट्र की सराहना भी हासिल हो चुकी है। संयुक्त राष्ट्र ने इस प्रयोग के लिए उन्हें 2019 में सम्मानित भी किया था। उनके इस प्रोजेक्ट को उत्तर प्रदेश सरकार ने स्टार्टअप (Startup) में शामिल कर लिया है।

श्रिति पांडेय ने गेहूं के डंठल धान के पुआल और भूसे से कंप्रेस्ड एग्री फाइबर पैनल बनाया है। इस पैनल से मकान तैयार करने पर लागत काफी कम आती है साथ ही उसकी आयु भी लंबी होगी। डंठल और पुआल का निस्तारण न हो पाने की स्थिति में किसान उसे जला देते हैं। इससे भूमि की उर्वरा (Fertile) शक्ति तो प्रभावित होती ही है पर्यावरण (Environment) भी दूषित होता है। इस प्रयोग के व्यवसाय के धरातल पर आते ही किसानों को अपने फसलों के अवशेषों से भी आय होगी। पर्यावरण और धरती तो सुरक्षित रहेगी ही।

फोर्ब्स (Forbes)

15 सितंबर 1917 को स्थापित फोर्ब्स इन्कॉर्पोरेट, एक निजी स्वामित्व वाली प्रकाशन एवं मीडिया कंपनी है। फोर्ब्स एक द्विसप्ताहिक पत्रिका है, जिसका संचलन 900,000 से अधिक है। यह कंपनी फोर्ब्स एशिया, फोर्ब्स लाइफ और फोर्ब्स वुमन पत्रिकाओं का प्रकाशन करती हैं।  इसका मुख्यालय न्यूयार्क, अमेरिका में है।

ये भी पढ़ें- Oximeter : जानें ऑक्सीमीटर यंत्र और फर्जी Oximeter App से जुड़ा हर एक अपडेट, ऑक्सीमीटर एप से रहें सावधान

ये भी पढ़ें- Remdesivir : कोरोना महामारी में कारगर रेमडेसिवीर दवा से जुड़ा हर एक अपडेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *