brigade-maidan-theedusarthi
Brigade ground kolkata : बिग्रेड मैदान का इतिहास और राजनीतिक महत्व
March 7, 2021
Night-safari-Madhya-pradesh-theedusarthi
Madhya Pradesh : पर्यटन विभाग की पहल राज्य के 3 नेशनल पार्कों में नाइट सफारी
March 7, 2021

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) ने “फूड वेस्ट इंडेक्स रिपोर्ट, 2021” जारी का दिया हैं। UNEP की इस रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में 2019 में अनुमानित 931 मिलियन टन भोजन बर्बाद हुआ।

एक भारतीय परिवार हर साल प्रति व्यक्ति 50 किलो खाना बर्बाद करता है। आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान में यही आंकड़ा 74 किलो है। यह दावा संयुक्त राष्ट्र की फूड वेस्ट इंडेक्स रिपोर्ट-2021 में किया गया है।

UNEP द्वारा WRAP के सहयोग से यह सूचकांक रिपोर्ट प्रकाशित की गई। भोजन बर्बादी में घरों का योगदान 61%, खाद्य सेवाओं का 26%, जबकि खुदरा क्षेत्र का 13% योगदान है। इस रिपोर्ट में कुल वैश्विक खाद्य उत्पादन का 17 प्रतिशत बर्बाद होने के बारे में भी बताया गया है। इसके अलावा, उपलब्ध कुल भोजन का 11 प्रतिशत घरों में बर्बाद होता है।

उद्देश्य

फूड वेस्ट इंडेक्स रिपोर्ट का उद्देश्य सतत् विकास लक्ष्यों (SDG 12.3) पर प्रगति को आगे बढ़ाना है, अर्थात् वर्ष 2030 तक खुदरा और उपभोक्ता स्तरों पर प्रति व्यक्ति वैश्विक खाद्य अपशिष्ट को आधा करना तथा उत्पादन एवं आपूर्ति शृंखलाओं के साथ खाद्य नुकसान को कम करना है।

भारत एवं विश्व में भोजन की बर्बादी

भारत में घरेलू भोजन की बर्बादी प्रति वर्ष 50 किलोग्राम प्रति व्यक्ति है जो प्रति वर्ष 68,760,163 टन के बराबर है। दूसरी ओर, अमेरिका में घरेलू खाद्य अपशिष्ट प्रति वर्ष 59 किलोग्राम है जो प्रति वर्ष 19,359,951 टन के बराबर है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि, चीन में घरेलू भोजन बर्बादी 64 किलोग्राम प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष है जो एक वर्ष में 91,646,213 टन के बराबर है।

ये भी पढ़ें— Nobel Prize for Chemistry 2020: इमैनुएल शार्पेंची और जेनिफर ए. डोन्डा को मिला केमिस्ट्री का नोबेल पुरस्कार

ये भी पढ़ें— Matua: जानें मतुआ समुदाय अभी चर्चा में क्यों है?

ये भी पढ़ें—  Dr. Rajendra Prasad : जानें भारत के संत राष्ट्रपति से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

ये भी पढ़ें— Pm Modi Award : पीएम मोदी को सैरावीक वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण नेतृत्‍व पुरस्‍कार, जानें विस्तार से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *