ICC-test-Ranking-2021-india-theedusarthi
ICC Test Ranking 2021 : टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट में बनी वर्ल्ड नंबर-1, वनडे में हैं दूसरे नं. पर
March 6, 2021
brigade-maidan-theedusarthi
Brigade ground kolkata : बिग्रेड मैदान का इतिहास और राजनीतिक महत्व
March 7, 2021

भारत ने कोरोना काल के दौरान खेली गई पहली इंटरनेशनल क्रिकेट सीरीज में मेहमान इंग्लैंड टीम को 3-1 के अंतर से मात दी। आर. अश्विन ने इस पूरी सीरीज में गेंद और बल्ले से जबरदस्त प्रदर्शन किया और मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में उन्होंने 22.5 ओवर में 47 रन पर पांच विकेट झटके।

ये भी पढ़ें— IPL : सर्वाधिक कमाई करने वाले पहले खिलाड़ी बने एम.एस.धोनी

रिकार्ड

अश्विन ने अपने करियर में 30 बार एक पारी में पांच विकेट चटकाने का कारनामा भी इसी टेस्ट में किया। इसके साथ ही उन्होंने पूरी सीरीज में विकेट की संख्या 32 तक पहुंचा दी। अश्विन ने अपने करियर में दूसरी बार एक सीरीज में 30 या उससे अधिक विकेट लिए हैं। ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

इसके अलावा अश्विन ने इस सीरीज के दौरान अपने टेस्ट करियर में विकेटों की संख्या 400 के पार कर दी। अश्विन अब टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चौथे नंबर पर हैं। उनसे आगे हरभजन सिंह, कपिल देव और अनिल कुंबले ही हैं। अश्विन ने इस टेस्ट सीरीज में अपने होम ग्राउंड चेन्नई में एक शानदार शतक भी जड़ा था। यह उनके करियर का पांचवा टेस्ट शतक था।

भारत ने इस सीरीज को जीतने के साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले में भी जगह बना ली। अब भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा।

ये भी पढ़ें— Quiz : 6 मार्च 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

ये भी पढ़ें— JUVENILE : किशोर न्याय अधिनियम 2015 के बारे में विस्तार से, केन्द्र सरकार का संशोधन

ये भी पढ़ें— Nobel Award for Econocis 2020: पॉल आर मिलग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार, जानें क्या है नीलामी सिद्धांत

ये भी पढ़ें— Kieron Pollard : पोलार्ड ने मारे एक ओवर में छह छक्के, गिब्स और युवराज की श्रेणी में शामिल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *