RBI Recruitment 2021
RBI Vacancy 2021 : रिजर्व बैंक आफ इंडिया में नौकरी, 9 और 10 अप्रैल को परीक्षा
March 6, 2021
UPPSC-RO-ARO-JOB-2021-theedusarthi
UPPSC : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में आरओ-एआरओ के पदों पर वैकेंसी
March 6, 2021
Show all

Quiz : 6 मार्च 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

30-april-2021-Current-affairs-quiz-theedusarthi

1. भारत का सबसे बड़ा ग्राउंड-बेस्ड ऑप्टिकल टेलीस्कोप किस राज्य में स्थापित किया गया है?

Correct! Wrong!

भारत का सबसे बड़ा ग्राउंड-बेस्ड ऑप्टिकल टेलिस्कोप उत्तराखंड के देवस्थल में स्थापित किया गया है। यह टेलीस्कोप एक इंडो-बेल्जियम सहयोगी प्रयास का उत्पाद है, जिसे रूसी विज्ञान अकादमी द्वारा सहायता प्राप्त है। यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक स्वायत्त अनुसंधान निकाय आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेटिव साइंसेज द्वारा संचालित किया जा रहा है।

2. केवडिया कहां स्थित हैं ​जहां संयुक्‍त कमाण्‍डर सम्‍मेलन आयोजित किया गया?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के केवडिया में संयुक्‍त कमाण्‍डर सम्‍मेलन के समापन सत्र को संबोधित किया। तीन दिन का संयुक्‍त कमाण्‍डर सम्‍मेलन तीन वर्ष के बाद आयोजित किया जा रहा है। यह सैन्‍य अधिकारियों के विचार-विमर्श का प्रमुख मंच है। इस वर्ष सम्‍मेलन में तीनों सेनाओं के करीब तीस अधिकारी और विभिन्‍न पदों पर आसीन सैनिक भाग ले रहे हैं। सम्‍मेलन के दौरान मानव संसाधन से जुडे विशेष सत्र में जवान और जूनियर कमीशन अधिकारी भी भाग ले रहे हैं। विचार-विमर्श के दौरान देश के प्रमुख सैन्‍य नेतृत्‍व, सुरक्षा स्थिति और सैन्‍यबलों की रक्षा तैयारियों की समीक्षा भी करेंगे। यह सम्‍मेलन 2014 से दिल्‍ली के अलावा देश के अन्‍य शहरों में भी आयोजित किया जा रहा है। 2015 में इसे आईएनएस विक्रमादित्‍य और 2017 में देहरादून में भारतीय सैन्‍य अकादमी में आयोजित किया गया था। 2018 में यह जोधपुर के वायुसेना अड्डे में आयोजित किया गया।

3. भारत सरकार ने स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिये किसकी अध्‍यक्षता में राष्‍ट्रीय समिति गठित की हैं?

Correct! Wrong!

भारत सरकार ने स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में राष्‍ट्रीय समिति गठित की है। समिति में 259 सदस्‍य हैं, जिनमें समाज के सभी वर्गों के जाने-माने लोग शामिल हैं। यह समिति राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर विभिन्‍न कार्यक्रमों की तैयारी के लिए नीतिगत दिशा-निर्देश देगी। अगले वर्ष 15 अगस्‍त को स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्‍य में 75 सप्‍ताह पहले से कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम इस वर्ष 12 मार्च से शुरू हो जायेंगे। 12 मार्च को राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी के नेतृत्‍व में चलाए गए ऐतिहासिक नमक सत्‍यग्रह के 91 साल पूरे हो रहे हैं। सरकार, राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर इस अवसर को आजादी का अमृत महोत्‍सव के रूप में मनाना चाहती है। इस उपलक्ष्‍य में विभिन्‍न मंत्रालयों से आयोजित कार्यक्रमों के बारे में मार्गदर्शन के लिए राष्‍ट्रीय कार्यान्‍वयन समिति गठित पहले ही गठित कर ली गई थी। इसके लिए सचिवों की समिति भी बनाई जा चुकी है।

4. यूरोपियन हॉकी श्रृंखला का आयोजन वर्तमान में किस देश में हो रहा हैं?

Correct! Wrong!

यूरोपीयन हॉकी श्रृंखला में भारत की पुरुष हॉकी टीम का मुकाबला बेल्जियम के एंटवर्प में ब्रिटेन से हुआ। श्रृंखला के पहले मैच में भारत ने जर्मनी को 6-1 से हराया। जर्मनी के साथ दूसरा मैच 1-1 से ड्रॉ रहा।

5. नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 2021 के वर्चुअल संस्करण का उद्घाटन किनके द्वारा किया गया?

Correct! Wrong!

5 मार्च, 2021 को शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 2021 – वर्चुअल संस्करण का उद्घाटन किया। वैश्विक महामारी कोरोना के चलते नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला-2021 पहली बार वर्चुअल आयोजित हो रहा है। राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) नई शिक्षा नीति- 2020 की थीम पर आयोजित मेला दर्शकों के लिए 6 से 12 मार्च तक आयोजित होगा।

6. गाडियों में चालक के साथ वाली सीट के लिए एयरबैग की व्‍यवस्‍था अनिवार्य की गयी है, इसकी अधिसूचना किस मंत्रालय ने जारी की हैं?

Correct! Wrong!

भारत सरकार ने अब गाडियों में चालक के साथ वाली सीट के लिए एयरबैग की व्‍यवस्‍था करना अनिवार्य कर दिया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के अनुसार, इस वर्ष एक अप्रैल से तैयार किए जाने वाले नये मॉडलों में चालक के बगल वाली सीट पर बैठे व्यक्ति के लिये भी एयर बैग की व्‍यवस्‍था करनी होगी। 31 अगस्‍त से मौजूदा मॉडलों में भी एयरबैग फिट करना होगा। चालक के साथ वाली यात्री सीट पर एयरबैग न होने से दुर्घटना की स्थिति में जोखिम बढ़ जाता है। मंत्रालय की अधिसूचना सड़क सुरक्षा पर उच्‍चतम न्‍यायालय की समिति के सुझावों पर आधारित है।

7. सोलिस्टिर जनरल तुषार मेहता को किस संस्था ने डॉक्‍टरेट की मानद उपाधि प्रदान की हैं?

Correct! Wrong!

भारत के सोलिस्टिर जनरल तुषार मेहता को हुबल्‍ली स्थित कर्नाटक राज्‍य विश्‍वविद्यालय ने डॉक्‍टरेट की मानद उपाधि प्रदान की है। बेंगलूरू में राज्‍यपाल वजूभाईवाला ने उन्‍हें यह डिग्री प्रदान की।

8. उच्‍चतम न्‍यायालय में कब से मुकदमों की सुनवाई प्रत्‍यक्ष और वर्चुअल दोनों तरीके से शुरू होगी?

Correct! Wrong!

उच्‍चतम न्‍यायालय में 15 मार्च से मुकदमों की सुनवाई प्रत्‍यक्ष और वर्चुअल दोनों तरीके से शुरू हो जाएगी। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। शीर्ष न्‍यायालय ने कोविड महामारी को ध्‍यान में रखते हुए अदालतों में कामकाज के बारे में कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें बार एसोसिएशनों के सुझावों को भी शामिल किया गया है। न्‍यायालय ने मामलों की सुनवाई प्रत्‍यक्ष और वर्चुअल तरीके से करने के लिए प्रायोगिक आधार पर एक पायलट योजना तैयार की है। इसके अनुसार मंगलवार, बुधवार और बृहस्‍पतिवार को अंतिम तथा नियमित सुनवाई के लिए मुकदमों को सूचीबद्ध किया गया है। मामलों की सुनवाई पक्षकारों की संख्‍या और न्‍यायालय में उपलब्‍ध कमरों के आधार पर प्रत्‍यक्ष तथा वर्चुअल दोनों तरीके से की जाएगी। इस दौरान सोमवार और शुक्रवार सहित दूसरे सभी दिनों में सूचीबद्ध अन्‍य मामलों की सुनवाई ऑनलाइन की जाएगी।

9. चौथे क्रिकेट टेस्‍ट मैच में भारत ने इंग्‍लैंड को हराकर श्रृंखला कितने से जीता हैं?

Correct! Wrong!

अहमदाबाद में आयोजित चौथे क्रिकेट टेस्‍ट मैच में भारत ने इंग्‍लैंड को पारी और पच्‍चीस रन से हराकर श्रृंखला तीन-एक से जीत ली है। इस जीत के साथ ही भारत वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच गया है। इंग्‍लैंड की टीम अपनी दूसरी पारी में मात्र 135 रन ही बना सकी। पहली पारी में इंग्‍लैंड ने 205 रन बनाए, जबकि भारत ने पहली पारी में 365 रन बनाए थे। वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैम्पियनशिप में अब भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा।

10. किस देश के एक निजी टेलीविजन समाचार चैनल ने पहले ट्रांसजेंडर को समाचार प्रस्‍तुतकर्ता नियुक्‍त किया हैं?

Correct! Wrong!

बंगलादेश में एक निजी टेलीविजन समाचार चैनल ने पहले ट्रांसजेंडर यानी उभयलिंगी को समाचार प्रस्‍तुतकर्ता नियुक्‍त किया है। अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आठ मार्च से तश्‍नुवा अनान शिशिर, 'बोइशाखी टीवी' के लिए समाचार पढना शुरू करेंगी। समाचार चैनल ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। तश्‍नुआ अनान एक मॉडल और अभिनेत्री रह चुकी हैं। उन्‍होंने अपना व्‍यवसायिक जीवन वर्ष 2007 में नटुवा नाट्य मंडली के साथ शुरू किया। वह बंगलादेश के रंगमंच से सक्रिय रूप से जुडी हुई हैं और कई लोकप्रिय नाटकों में काम कर चुकी हैं।

आज का यह क्विज अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, राज्य, आ​र्थिक, सीमा क्षेत्र, खेल सहित सभी आवश्यक विषयों पर आधारित है। यह आपकी परीक्षाओं के लिए काफी मददगार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *