Venezuela-one-million-bank-note-theedusarthi
10 Lac Rupee Note : जानें 10 लाख का नोट जारी करने वाले पहले देश के बारे में, ऐसी स्थिति क्यों बनी
March 6, 2021
R-ashwin-test-cricket-record-theedusarthi
Test Cricket : आर अश्विन ने बनाया खास रिकार्ड
March 7, 2021

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने शनिवार को ताजा टेस्ट टीम रैंकिंग जारी की। इसमें भारतीय क्रिकेट टीम टॉप पर पहुंच गई है। भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 3-1 से टेस्ट सीरीज जीतने का फायदा मिला है। दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड है।

प्वाइंट

भारतीय टीम ने शनिवार को ही इंग्लैंड को सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट में पारी और 25 रन से शिकस्त दी। इसी के साथ ICC ने रैंकिंग जारी की। टीम इंडिया के 122 और न्यूजीलैंड के 118 पॉइंट हैं।

यह भी पढ़ें— IPL 2020: जानें किस खिलाड़ी को कौन सा अवार्ड मिला, MI और DC को कितना मिला ईनाम

वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया नंबर-2

भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में 117 पॉइंट के साथ नंबर-2 पर काबिज है। इस फॉर्मेट में 2019 की वर्ल्ड कप विजेता इंग्लैंड टॉप पर काबिज है। इंग्लिश टीम के 123 पॉइंट हैं। न्यूजीलैंड टीम 116 पॉइंट के साथ तीसरे नंबर पर काबिज है। उसके और इंडिया के बीच एक ही पॉइंट का अंतर है।

टी-20 में नंबर-3

भारतीय टीम टी-20 रैंकिंग में नंबर-3 पर काबिज है। उसके 268 पॉइंट हैं। इंग्लैंड 275 पॉइंट के साथ टॉप पर काबिज है। दूसरे नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलिया टीम के 272 अंक हैं।

यह भी पढ़ें— National War Memorial : राष्ट्रीय युद्ध स्मारक विशेष

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल

टीम इंडिया अब जून तक इसी रैंकिंग पर काबिज रहेगी, क्योंकि इससे पहले टॉप-2 टीम की कोई टेस्ट सीरीज नहीं होनी है। जून में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत न्यूजीलैंड को इंग्लैंड से 2 टेस्ट की सीरीज खेलना है, लेकिन यह सीरीज भी रद्द या टल सकती है। क्योंकि वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की दो फाइनलिस्ट टीम इंडिया और न्यूजीलैंड तय हो चुकी हैं। 18 जून को ही न्यूजीलैंड और इंडिया के बीच लॉर्ड्स में चैम्पियनशिप का फाइनल खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *