HPSC-Recruitment-2021-theedusarthi
HPSC Vacancy 2021 : हरियाणा सिविल सेवा परीक्षा के लिए भर्तियां, मई में होगी परीक्षा
March 3, 2021
Chabahar Day india 4 march theedusarthi
Maritime India Summit 2021 : जानें भारत चाबहार दिवस के बारे में
March 4, 2021
Show all

Elun Musk : सफलतापूर्वक लैंड हुआ स्पेस एक्स का सबसे बड़ा रॉकेट, लेकिन बना आग का गोला

Space-X-theedusarthi

एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स का रॉकेट अपने मंजिल के बेहद करीब पहुंचकर जलकर पूरी तरह खाक हो गया। दरअसल, स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कोर्पोरेशन (SpaceX) का नया और सबसे बड़ा रॉकेट अपनी तीसरी टेस्ट फ्लाइट में पहली बार सफलतापूर्वक लैंड हो गया, मगर थोड़ी देर बाद ही विस्फोट हो गया और आग के गोलों में बदल गया।

बुधवार को अमेरिका के टेक्सास में स्थित स्पेसएक्स की बोला चिका स्थित कंपनी से स्टारशिप एसएन10 स्पेसक्राफ्ट को शाम 5:15 बजे लॉन्च किया गया था।

इसका एक वीडियो भी स्पेसएक्स ने अपनी वेबसाइट पर जारी किया है। इसके अनुसार, रॉकेट ने लैंड पैड को छूने से पहले 10 किलोमीटर की ऊंचाई तक उड़ान भरी थी। लैंडिंग के तरंत बाद रॉकेट में विस्फोट हो गया और आग की लपटों से घिर गया और फिर देखते ही देखते जलकर खाक हो गया। आग लगने से पहले तक रॉकेट अपने तीन प्रयासों में पहली सफल लैंडिंग के साथ एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल करता दिखाई दिया।

लक्ष्य क्या था?

इस रॉकेट की सफलतापूर्व लैंडिंग स्पेस ट्रेवल की दिशा में बड़ा कदम होता। इसकी सफलता स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क के लिए उस योजना में एक कदम आगे बढ़ने जैसी थी, जिसमें वह 2023 तक 12 लोगों को चांद पर भेजेंगे। साथ ही इसमें नासा के अंतरिक्षयात्रियों को चांद की सतह तक पहुंचाना और फिर मंगल पर भेजना भी शामिल है।

यह भी पढ़ें— JUVENILE : किशोर न्याय अधिनियम 2015 के बारे में विस्तार से, केन्द्र सरकार का संशोधन

यह भी पढ़ें— STARS Project: भारत सरकार ने स्‍कूली शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए स्‍टार्स परियोजना को मंजूरी दी, जानें महत्वपूर्ण तथ्य

यह भी पढ़ें— Science : स्टारडस्ट 1.0 जैव ईंधन से चलने वाला पहला रॉकेट लांच, जानें क्या हैं खासियत

यह भी पढ़ें— Hurun Global Rich List 2021 : विश्व के सबसे अमीर बने एलन मस्क, जोंग शांसमान चीन के सबसे अमीर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *