Nasscom-Artificial-intelligence-theedusarthi
AI : नैसकॉम ने भारत में कृ़त्रिम बृद्धिमता के लिए जारी किया कार्यक्रम
March 3, 2021
HPSC-Recruitment-2021-theedusarthi
HPSC Vacancy 2021 : हरियाणा सिविल सेवा परीक्षा के लिए भर्तियां, मई में होगी परीक्षा
March 3, 2021
Show all

Quiz : 3 मार्च 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

theedusarthi-current-affairs-quiz

1. भारतीय वायुसेना किस देश में शुरू हुए डैजर्ट फ्लैग अभ्यास में पहली बार शामिल होगी?

Correct! Wrong!

भारतीय वायुसेना पहली बार संयुक्‍त अरब अमीरात के अल-धफरा एयरबेस पर 3 मार्च से शुरू हो रहे डेजर्ट फ्लैग अभ्‍यास में शामिल हो रही है। संयुक्‍त अरब अमीरात की वायु सेना की मेजबानी में हो रहे इस वार्षिक युद्धाभ्‍यास में कई देशों की सेनाएं शामिल हैं। भारतीय वायुसेना के अतिरिक्‍त अमेरीका, फ्रांस, सउदी अरब, दक्षिण कोरिया और बहरीन की वायुसेनाएं भी इस अभ्‍यास में हिस्‍सा ले रही हैं। यह अभ्‍यास इस महीने की 27 तारीख तक चलेगा। डेजर्ट फ्लैग अभ्‍यास में भारतीय वायुसेना के छह सुखोई एस.यू-30 एम.के.आई., दो सी-17 और एक आई.एल-78 टैंकर विमान हिस्‍सा ले रहे हैं। सी-17 ग्‍लोब मास्‍टर विमान भारतीय वायुसेना के बेड़े को इस अभ्‍यास में शामिल होने और फिर वहां से वापसी में सहायता प्रदान करेगा। वहीं एस.यू.-30 एम.के.आई विमान भारत से अभ्‍यास स्‍थल तक लम्‍बी दूरी की उड़ान भरेगा। उसे आई.एल-78 विमान से हवा में ईंधन भरने की सुविधा मिलेगी। इस अभ्‍यास का उद्देश्‍य इसमें शामिल वायु सेनाओं को प्रशिक्षण के साथ-साथ परिचालन संबंधी क्रियाकलापों में शामिल होने का अवसर प्रदान करना है। इसके साथ ही उन्‍हें एक-दूसरे के साथ व्‍यवहारिक अभ्‍यास करने और अपनी क्षमताओं को बढ़ाने का भी मौका हासिल होगा।

2. गुलमर्ग में खेलो इंडिया शीतकालीन राष्ट्रीय खेलों में जम्मू कश्मीर पदक तालिका में किस स्थान पर हैं?

Correct! Wrong!

केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर ने खेलों इंडिया शीतकालीन खेलों में पदक तालिका में पहला स्‍थान प्राप्‍त किया है। जम्‍मू कश्‍मीर ने इन खेलों में 11 स्‍वर्ण, 18 रजत और 5 कांस्‍य पदक जीते। पांच दिन का यह खेल आयोजन 26 फरवरी को आरंभ हुआ था और कल कश्‍मीर के बारामुल्‍ला जिले में गुलमर्ग में संपन्‍न हुआ। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 26 जनवरी को इस प्रतियोगिता का उद्धाटन किया था। इस विशाल खेल आयोजन में 27 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के एक हजार से अधिक एथीलीट ने भाग लिया। प्रतियोगिता का आयोजन केन्‍द्रीय युवा कार्य मंत्रालय ने जम्‍मू कश्‍मीर खेल परिषद और जम्‍मू कश्‍मीर शीतकालीन खेल संगठन के सहयोग से किया।

3. हाल ही में किस देश में टाइटनोसोर के जीवाश्मों का पता लगाया गया है?

Correct! Wrong!

टाइटनोसोर लंबे गर्दन वाले पौधे खाने वाले डायनासोर का एक समूह है जो चार पैरों पर चलता था। वैज्ञानिकों ने हाल ही में ‘निंजाटाइटन ज़ापताई’ नामक एक डायनासोर प्रजाति के जीवाश्मों की खोज अर्जेंटीना में की है जो 140 मिलियन साल पहले क्रेटेशियस पीरियड के दौरान रहते थे।

4. पहली बार इस्राइल में किस देश के राजदूत की नियुक्ति की गयी हैं?

Correct! Wrong!

संयुक्त अरब अमीरात ने पहली बार इस्राइल में अपने राजदूत की नियुक्ति की है। दोनों देशों के बीच संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में पिछले वर्ष हुए ऐतिहासिक समझौते के बाद, इस्राइल में औपचारिक रूप से संयुक्त अरब अमीरात के पहले राजदूत की नियुक्ति हुई है। संयुक्त अरब अमारात के दूत मोहम्मद अल खाजा ने 1 मार्च को यरुशलम में एक समारोह में इस्राइल के राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन को अपनी नियुक्ति से संबंधित दस्तावेज सौंपे। संयुक्त अरब अमीरात पहला देश है, जिसने अब्राहम समझौते के तहत इस्राइल के साथ पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित करने के लिए सहमति दी थी।

5. भारतीय भूमि बंदरगाह प्राधिकरण किस केंद्रीय मंत्रालय के अंतर्गत काम करता है?

Correct! Wrong!

भारतीय भूमि बंदरगाह प्राधिकरण गृह मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है। वर्तमान गृह मंत्री अमित शाह हैं। इस प्राधिकरण की स्थापना 2012 में हुई थी। यह एक वैधानिक निकाय है। यह भारत में सीमा अवसंरचना के निर्माण, उन्नयन, रखरखाव और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। यह पूरे भारत की सीमाओं पर कई एकीकृत चेक पोस्ट का प्रबंधन करता है। भारतीय भूमि बंदरगाह प्राधिकरण का 9वां स्थापना दिवस 1 मार्च 2021 को मनाया गया।

6. भारत 2035 तक बंदरगाह परियोजनाओं में कितने बिलियन डॉलर का निवेश करेगा?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुसार भारत 2035 तक बंदरगाह परियोजनाओं में 82 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा। मुंबई पोर्ट ट्रस्ट ने 7,400 करोड़ के एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इस शिखर सम्मेलन के एक भाग के रूप में 20,000 करोड़ मूल्य के एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इस शिखर सम्मेलन का उद्घाटन सत्र मंत्री-स्तरीय भागीदारी को चिह्नित करेगा। इसमें रूस, अफगानिस्तान, ईरान, उज्बेकिस्तान और आर्मेनिया से प्रतिभागी शामिल होंगे केंद्रीय जहाजरानी मंत्री ने हाल ही में मैरीटाइम इंडिया समिट के दूसरे संस्करण के लिए एक ब्रोशर एक वेबसाइट लॉन्च की।

7. आईसीसी की टी-20 रैंकिंग में पहले स्थान पर कौन हैं?

Correct! Wrong!

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने हाल ही में टी-20 फॉर्मेट में बल्लेबाजों की लेटेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है। इसमें भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल 816 प्वॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर बरकरार हैं। आईसीसी की इस रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली को एक पॉजिशन का फायदा हुआ है और अब वे 697 प्वॉइंट्स के साथ छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। इस लिस्ट में इंग्लैंड के डेविड मलान 915 प्वॉइंट्स के साथ सबसे ऊपर हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (801) एक पायदान ऊपर तीसरे स्थान पर पहुंच गए, जबकि ऑस्ट्रेलिया के व्हाइट बॉल के कप्तान आरोन फिंच (788) चौथे स्थान पर खिसक गए। दक्षिण अफ्रीका के वान डर डुसेन (700) भी लिस्ट में एक पायदान के लाभ से पांचवें स्थान पर पहुंच गए।

8. किस राज्य में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों की छात्रवृत्ति के लिए 101 करोड़ रुपये को मंजूरी दी है?

Correct! Wrong!

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों की छात्रवृत्ति के लिए 101 करोड़ रुपये को मंजूरी दी है। राज्य के 50,000 छात्रों को यह छात्रवृत्ति मिलेगी। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है कि इस छात्रवृत्ति की राशि सीधा छात्रों के बैंक खाते में जाएगी। मुख्यमंत्री ने तीन 'आकांक्षा' और 68 दूसरे होस्टल्स का उद्घाटन किया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायाक ने इन होस्टल्स में रहने वाले 5.75 लाख छात्रों के लिए 'माय होस्टल' कार्ड भी लॉन्च किया है। इससे छात्र करीब 5.75 लाख छात्रों को उचित रहने की व्यवस्था मिलेगी और एससी और एसटी छात्रों के लिए बनाए गए 6,700 होस्टल्स में पढ़ाई कर सकेंगे।

9. किस भारतीय महिला पहलवान ने हाल ही में महिलाओं के 53 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है?

Correct! Wrong!

भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट ने शानदार वापसी करते हुए यूक्रेनियन रेसलर्स एंड कोचेस मेमोरियल का फाइनल अपने नाम किया। इन्होंने खिताबी मुकाबले में बेलारूस की पहलवान और पूर्व विश्व चैंपियन वनेसा कलाजिंस्काया को 10-8 से हराया। महिलाओं की 53 किग्रा भारवर्ग में पहले ही टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल कर चुकीं विनेश ने इसी कैटेगरी में यह गोल्ड जीता। लॉकडाउन में ढिलाई के बाद नवंबर 2020 से विनेश यूरोप में ट्रेनिंग कर रही थी। विश्व नंबर सात पहलवान को हराया हैं।

10. विश्व वन्यजीव दिवस मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

दुनियाभर में लुप्त हो रही वनस्पतियों और जीव-जंतुओं की प्रजातियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर वर्ष 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस मनाया जाता है दुनियाभर से लुप्त हो रहे जंगली फल-फूलों के अंतरराष्ट्रीय ट्रेड को प्रतिबंधित करने के लिए 3 मार्च 1973 को यूनाइटेड नेशंस के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर हुए थे।

आज का यह क्विज अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, राज्य, आ​र्थिक, सीमा क्षेत्र, खेल सहित सभी आवश्यक विषयों पर आधारित है। यह आपकी परीक्षाओं के लिए काफी मददगार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *