Reliance-jio-5g-theedusarthi
JIO 5G : 57 हजार करोड़ रुपये के स्पेक्ट्रम से जियो करेगा 5G लॉन्च
March 3, 2021
Airtel-5g-theedusarthi
Airtel : एयरटेल ने 18,699 करोड़ रुपये के स्पेक्ट्रम की खरीदारी की
March 3, 2021

बिहार लोक सेवा आयोग ने बाल विकास परियोजना पदाधिकारी प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती में कुल 55 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके लिए बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे उम्मीदवार जिनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री है वो इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों को भरने के लिए 2 मार्च को नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अब उम्मीदवार 5 मार्च से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 1 अप्रैल 2021 आवेदन करने की आखिरी तारीख है।

वेतनमान -53100 – 167800

आयुसीमा

21 से 37 साल के अभ्यर्थि आवेदन कर सकते हैं। आयु की गणना 1 अगस्त 2021 से की जाएगी। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान किया गया है। राज्य के ओबीसी एवं महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष और एससी, एसटी पुरुष एवं महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष निर्धारित की गई है।

यह भी पढ़ें— Quiz : फरवरी 2021 टॉप 10 करेंट अफेयर्स क्विज

चयन प्रक्रिया

इन पदों के लिए चयन पहले प्रारंभिक लिखित परीक्षा, इसके बाद मुख्य परीक्षा और फिर इंटरव्यू के माध्यम से चयन होगा। प्रारंभिक परीक्षा 150 अंकों की होगी और इसमें 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इसके बाद मुख्य परीक्षा 300 अंकों की होगी और इसके लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा। इसके बाद इंटरव्यू 150 अंकों का होगा।

यह भी पढ़ें— SANSAD TV : राज्यसभा टीवी और लोकसभा टीवी का हुआ विलय, अब संसद टीवी

यह भी पढ़ें— Zee TV : आईपीएल की तर्ज पर रियलिटी शो आईपीएमएल का होगा आयोजन

यह भी पढ़ें— ISHAN KISHAN : विजय हजारे ट्रॉफी में ऐतिहासिक जीत, जानें ​कौन से बने रिकार्ड

यह भी पढ़ें— JUVENILE : किशोर न्याय अधिनियम 2015 के बारे में विस्तार से, केन्द्र सरकार का संशोधन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *