janausadhi-day-theedusarthi
PMJAY : जनऔषधि दिवस समारोह विशेष
March 2, 2021
Reliance-jio-5g-theedusarthi
JIO 5G : 57 हजार करोड़ रुपये के स्पेक्ट्रम से जियो करेगा 5G लॉन्च
March 3, 2021

डिजिटल मैपिंग और लोकेशन-बेस्ड डीप-टेक उत्पाद और प्लेटफ़ॉर्म कंपनी, MapmyIndia ने अपने मोबाइल एप्लिकेशन के साथ-साथ अपनी आधिकारिक वेबसाइट के लिए केन्द्रीकृत नक्शे और आस-पास की खोज सुविधाओं को लॉन्च किया है। यह सुविधा भारतीयों को देश भर में कोरोनवायरस वायरस टीकाकरण केंद्र खोजने में मदद करेगी।

अधिकारिक पोर्टल

भारत सरकार ने इन सुविधाओं को cowin.gov.in में भी एकीकृत किया है जो आधिकारिक कोविड-19 टीकाकरण पंजीकरण पोर्टल है। यह सुविधा लोगों का मार्गदर्शन करने और उन्हें नजदीकी टीकाकरण केंद्रों से जोड़ने में मदद करेगी।

MapmyIndia

यह एक भारतीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो डिजिटल मैप डेटा, स्थान-आधारित SaaS, टेलीमैटिक्स सेवाओं और जीआईएस एआई सेवाओं का निर्माण करती है। इस कंपनी की स्थापना वर्ष 1992 में राकेश और रश्मि वर्मा ने की थी। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। इसका अंतर्राष्ट्रीय कार्यालय सैन फ्रांसिस्को में स्थित है। इस कंपनी ने हाल ही में “मूव” नामक अपने एप्प के लिए “आत्मनिर्भर एप्प चैलेंज” जीता है।

ये भी पढ़ें— National War Memorial : राष्ट्रीय युद्ध स्मारक विशेष

MapmyIndia की भूमिका

जब से कोविड -19 महामारी ने भारत में प्रवेश किया है, तब से MapmyIndia वास्तविक समय में सभी कोरोना संबंधित स्थानों, उपचार, परीक्षण, अलगाव केंद्रों और सभी रोकथाम क्षेत्रों का मानचित्रण कर रहा है। इसने महत्वपूर्ण टीकाकरण के प्रयासों को निर्बाध बनाने के लिए भारत के सभी टीकाकरण केंद्रों को MapmyIndia के नक्शे पर रखा है।

ये भी पढ़ें— Space : ISRO ने रचा इतिहास, Amazonia-1 समेत 19 उपग्रह किया लांच

ये भी पढ़ें— Quiz : फरवरी 2021 टॉप 10 करेंट अफेयर्स क्विज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *