sansad tv theedusarthi
SANSAD TV : राज्यसभा टीवी और लोकसभा टीवी का हुआ विलय, अब संसद टीवी
March 2, 2021
Harun-global-rich-list-india-theedusarthi
Hurun Global Rich List 2021: विश्व के 8वें सबसे अमीर शख्स बनें Mukesh अंबानी
March 2, 2021

मध्यप्रदेश की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आत्मसुरक्षा के गुण सीखाने के लिए अपराजिता अभियान शुरू हो रहीं हैं। इस योजना के तहत 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं की छात्राओं को मार्शल आर्ट्स की शिक्षा दे जायेगी। 8 मार्च को अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस से अपराजिता अभियान शुरू होगी।

ये कार्यक्रम होंगे शामिल

मध्य प्रदेश के 311 विकास खंडों में उत्कृष्ट विद्यालय और चयनित शासकीय विद्यालयों में कक्षा 9 से 12वीं तक की बालिकाओं के लिए 15 से 20 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जाएगा। इसमें आत्मरक्षा वाली खेल गतिविधियां जूड़ो, कराटे एवं ताइक्वांडों का विशेष प्रशिक्षण खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सहयोग से दिया जाएगा।

उद्देश्य

प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य न सिर्फ बालिकाओं को आत्मरक्षा के तरीके सीखाना है, बल्कि इस क्षेत्र में रुचि रखने वाली छात्राओं का टैलेंट सर्च भी हो सकेगा। प्रशिक्षण के समापन पर सभी विकासखंडों में प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी और प्रत्येक विकासखंड से प्रथम 10 प्रतिभाशाली बालिकाओं का चयन भी किया जाएगा।

ये भी पढ़ें— National War Memorial : राष्ट्रीय युद्ध स्मारक विशेष

मिलेगा प्रमाणपत्र

प्रशिक्षण के बाद सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा। जिला कार्यक्रम अधिकारियों को जिला खेल अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर प्रशिक्षण में बालिकाओं की उपस्थिति एवं स्क्रीनिंग किए जाने के निर्देश दे दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें— Chhatrapati Shivaji Maharaj Jayanti: मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज विशेष

ये भी पढ़ें— Banking : जानें वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2021 के बारे में

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *