Februay-current-affairs-quiz
Quiz : फरवरी 2021 टॉप 10 करेंट अफेयर्स क्विज
March 2, 2021
mapmyindia-theedusarthi
MapmyIndia : भारतीय तकनीक कोरोना टीकाकरण केंद्र का बतायेगी पता
March 2, 2021

तीसरा जनऔषधि दिवस समारोह 1 मार्च 2021 को शुरू हुआ। यह एक सप्ताह तक चलने वाला उत्सव है और 7 मार्च, 2021 को इस समारोह का समापन होगा। इस समारोहों को चिह्नित करने के लिए जन ​औषधि केंद्रों ने स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया। स्वास्थ्य जांच गतिविधियों में शुगर लेवल चेक-अप, ब्लड प्रेशर चेक-अप, मुफ्त डॉक्टर परामर्श और मुफ्त दवा वितरण शामिल हैं। शिविरों में आम जनता को जनऔषधि केंद्रों पर बेची जाने वाली दवाओं की कीमत, लाभ और गुणवत्ता के बारे में जानकारी दी गयी।

प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना

प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना को फार्मास्युटिकल विभाग द्वारा सस्ती कीमतों पर गुणवत्ता वाली दवाइयां प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था। इस योजना के तहत “प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र” नाम से विशेष केंद्र स्थापित किए गए हैं, ताकि कम कीमत पर जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराई जा सकें। इन जेनेरिक दवाओं की खरीद ब्यूरो ऑफ फार्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स ऑफ इंडिया द्वारा की जाती है, जिसे सभी CPSU के समर्थन से फार्मास्युटिकल्स विभाग के तहत स्थापित किया गया है। BPPI इन जनऔषधि केंद्र के माध्यम से जेनेरिक दवाओं के विपणन में भी मदद करता है।

ये भी पढ़ें— Quiz : फरवरी 2021 टॉप 10 करेंट अफेयर्स क्विज

यूपीए की पहल भाजपा का परिवर्तन

यह योजना 2008 में यूपीए सरकार द्वारा शुरू की गई थी। वर्ष 2015 में, इस योजना को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा फिर से शुरू किया गया था। यह अभियान देश भर में “जन औषधि मेडिकल स्टोर” के माध्यम से जेनेरिक दवाओं की बिक्री द्वारा शुरू किया गया था। सितंबर 2015 में ‘जन औषधि योजना’ का नाम बदलकर ‘प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना’ (PMJAY) कर दिया गया था। इसे नवंबर 2016 में “प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि योजना” कर दिया गया।

ये भी पढ़ें— Jharkhand : JHALSA गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों को मुहैया कराएगा मुफ्त वकील

ये भी पढ़ें— National War Memorial : राष्ट्रीय युद्ध स्मारक विशेष

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *