22-april-Current-affairs-quiz-theedusarthi
Quiz : 26 फरवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
February 26, 2021
ISRO-Amazonia-1-theedusarthi
Space : ISRO ने रचा इतिहास, Amazonia-1 समेत 19 उपग्रह किया लांच
February 28, 2021

इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (IRDAI) ने एक मानक व्यक्तिगत दुर्घटना कवर लॉन्च किया है, जिसे ‘सरल सुरक्षा बीमा’ कहा जाता है। यह दुर्घटना कवर 1 अप्रैल, 2021 से सामान्य और स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं द्वारा अनिवार्य रूप से पेश किया जाएगा।

विशेषताएं

इस उत्पाद में अधिकतम राशि 1 करोड़ रुपये है, जबकि न्यूनतम सुनिश्चित राशि 5 लाख रुपये है। इस निर्दिष्ट सीमा से परे, बीमाकर्ता अपनी ओर से राशि की पेशकश करने के लिए स्वतंत्र हैं। इस उत्पाद में एक मूल कवर भी शामिल है, जिसके लिए दुर्घटना में बीमित व्यक्ति की मृत्यु के बाद बीमा कंपनी द्वारा पूरी राशि का भुगतान किया जाएगा। स्थायी विकलांगता के मामलों में, बीमा कंपनी द्वारा समान लाभ का भुगतान किया जाएगा। आंशिक अपंगता की स्थिति में, अपंगता की गंभीरता के अनुसार 50% तक की बीमा राशि के बराबर लाभ का भुगतान किया जाएगा। पॉलिसी अवधि समाप्त होने के बाद भी पॉलिसीधारक को आधार कवर के तहत लाभ मिलेगा।

वैकल्पिक कवर के तहत, यदि बीमित व्यक्ति किसी दुर्घटना में चोटिल हो जाता है, जिसके कारण वे रोजगार प्राप्त करने में असमर्थ हो जाता है, तो वह व्यक्ति एक सप्ताह में बीमित राशि के 2 प्रतिशत की दर से मुआवजे के लिए पात्र होगा, जब तक वे वापस नहीं लौट जाता।

इस पॉलिसी के तहत, अस्पताल में भर्ती होने वाले खर्चों को आधार बीमा राशि के 10 प्रतिशत की सीमा तक भुगतान किया जाएगा।
बीमित राशि के 10 प्रतिशत का एकमुश्त शैक्षिक अनुदान भी बीमित व्यक्ति के आश्रित बच्चों को देय होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *