IGCAR-vacancy-2021-theedusarthi
Government Job : बिजली विभाग में 2370 पदों पर भर्ती, इंजीनियर से आशुलिपिक तक के पद
February 24, 2021
supreme court decision on right to property theedusarthi
Supreme Court Decision : हिन्दू महिला पिता के परिवार को दे सकती है अपनी संपत्ति
February 24, 2021
Show all

Narendra Modi Stadium : मोटेरा स्टेडियम अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर, जानें विस्तार से

narendra modi stadium gujrat theedusarthi

अहमदाबाद में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा स्टेडियम नरेन्द्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा किया गया। 24 फरवरी को इसका उद्घाटन किया गया इसी दिन इस मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच की शुरूआत हो रहीं है।

सरदार पटेल स्पोर्ट्स सेंटर

गृह मंत्री अमित शाह के अनुसार, “सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम से स्पोर्ट्स सेंटर बनेगा। देश के खिलाड़ियों और उनके कोचों के रहने की व्यवस्था होगी। एकसाथ 3 हजार लोग ट्रेनिंग ले सकें इसकी शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों से हो रही है। सरकार पटेल स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स 230 एकड़ जमीन पर बनेगा। इसके अलावा 18 एकड़ का अलग स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनेगा। सरकार पटेल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, नरेंद्र मोदी स्टेडियम, नारायण पुरा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को मिला दिया जाए तो 233 एकड़ भूमि होती है। इस पर किसी भी अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता कराने के लिए अहमदाबाद 6 महीने में तैयार हो जाएगा, भले वो एशियाड हो, कॉमनवेल्थ हो या फिर ओलिंपिक्स। अहमदाबाद स्पोर्ट्स सिटी के नाम से जाना जाएगा।

खासियत

एक दिन में दो मैच भी खेलने हैं, तो भी हो सकते हैं। बारिश आती है तो कितनी भी हो, आधे घंटे में मैच शुरू हो सकता है। LED लाइट्स लगाई गई हैं, खिलाड़ी की परछाई ग्राउंड पर नहीं पड़ेगी। 40% से 50% बिजली बचेगी। हाईटेक मीडिया रूम है और ये दुनिया का सबसे बड़ा और हाईटेक मीडिया रूम है। नरेंद्र मोदी स्टेडियम हो, चाहे सरदार पटेल स्पोर्ट्स में होने वाला खेल हो, प्रसारण मीडिया रूम से होगा। आवाजाही के लिए बीआरटीएस, मेट्रो भी पहुंचने वाली है, रीवर फ्रंट का एक्सटेंशन खत्म होने पर मां नर्मदा भी यहां शांति प्रदान करेंगी।

700 करोड़ की लागत से बना स्टेडियम

करीब 700 करोड़ रुपए की लागत से बने इस स्टेडियम में ओलिंपिक साइज का स्विमिंग पूल भी है। स्टेडियम में 4 ड्रेसिंग रूम हैं। 63 एकड़ में पूरा स्टेडियम परिसर है। इसके अलावा बॉक्सिंग, बैडमिंटन, टेनिस के लिए अलग से कोर्ट बने हुए हैं। इतना ही नहीं, हॉकी और फुटबॉल फील्ड भी इसी परिसर में हैं।

ये भी पढ़ें— Quiz : 22-23 फरवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

360 डिग्री स्टेडियम

आमतौर पर क्रिकेट स्टेडियम में देखते हैं कि दर्शक हमेशा आगे की लाइन में ही बैठना पसंद करते हैं, क्योंकि इससे मैच बिना किसी रुकावट के देखा जा सकता है। वहीं, मोटेरा स्टेडियम की खासियत यह है कि स्टेडियम के बीच में एक भी पिलर या अन्य कोई अड़चन नहीं है। इसका मतलब है कि किसी भी स्टैंड में बैठकर मैच का लुत्फ उठाया जा सकता है।

जहां 11 मल्टीपल पिच वाला पहला स्टेडियम

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के जॉइंट सेक्रेटरी अनिल पटेल ने बताया, ‘मोटेरा की 11 पिच में से 5 के निर्माण में लाल मिट्टी और बाकी 6 में काली मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है। मोटेरा में मेन ग्राउंड के अलावा, दो प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं। दोनों में 9-9 मल्टीपल पिच हैं। इनमें भी 5 पिचें लाल मिट्टी और 4 काली मिट्टी से बनाई गई हैं।’

अब तक था मेलबर्न स्टेडियम

इससे पहले दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न का नाम शुमार था। मोटेरा स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1 लाख 10 हजार से बढ़ाकर 1 लाख 32 हजार कर दिया गया है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) की क्षमता एक लाख है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम का दर्जा प्राप्त करने के लिए स्टेडियम में इतने दर्शक मौजूद होने चाहिए।

76 कॉर्पोरेट बॉक्स

स्टेडियम में 76 कॉर्पोरेट बॉक्स हैं। VIP इन्हीं कॉर्पोरेट बॉक्स में बैठकर मैच का लुत्फ उठाएंगे। हर एक बॉक्स में 25 सीटें हैं। स्टेडियम में बड़ी हस्तियों के लिए 1900 सीटें आरक्षित हैं। इसके अलावा, हर एक स्टैंड में फूड और हॉस्पिटैलिटी की व्यवस्था है, जिससे किसी भी कोने में बैठे दर्शक को ये सुविधा मिल सकेगी।

एक नजर में

  • भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हैं।
  • भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदर दास मोदी हैं।
  • भारत के गृह मंत्री अमित शाह है।
  • भारत के खेल और युवा मंत्री किरण रिजिजू हैं।
  • एशियन क्रिकेट काउंसिल के चेयरमैन जय शाह हैं।
  • गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत है।
  • अहमदाबाद वर्ममान गृहमंत्री अमित शाह का संसदीय क्षेत्र हैं।
  • यह दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स स्टेडियम है, जिसका नाम नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम रखा गया है।

ये भी पढ़ें— IPL Auction 2021 : क्रिस मॉरिस IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी, राजस्थान ने 16.25 करोड़ में खरीदा

ये भी पढ़ें— UP Budget 2021-22 : UP की योगी आदित्यनाथ सरकार के बजट की बड़ी बातें

ये भी पढ़ें— Manika Batra : रीथ रिशिया को हराकर मनिका बत्रा बनीं विजेता

ये भी पढ़ें— Atal Bihari Vajpayee : भारतरत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी विशेष

ये भी पढ़ें— Smriti Irani : जानिएं वाणिज्यिक पटसन बीज वितरण योजना के बारे में

1 Comment

  1. मोटेरो स्टेडियम के बारे में जानकर आज हमे मजा आ गया । आपका यह आर्टिकल हमे बहुत ही अच्छा लगा । तहे दिल से आप सभी को धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *