first-digital-university-keral-theedusarthi
Keral : देश का पहला डिजिटल विश्वविद्यालय शुरू
February 21, 2021
27-29-april-2021-current-affairs-quiz-theedusarthi
Quiz : 20-21 फरवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
February 21, 2021

मशहूर फिल्म ‘थ्री ईडियट्स’ में आमिर खान द्वारा निभाया गया किरदार असल में लद्दाख के सोनम वांगचुक से प्रेरित है। सोनम वांगचुक ने लद्दाख की खून जमा देनेवाली सर्दी में तैनात जवानों के लिए एक ऐसा टेंट तैयार किया है, जो बिना लकड़ी, किरोसीन के केवल सूरज की गर्मी से ही काफी गर्म रहता है। दस जवानों के रहने लायक इस टेंट के अंदर का तापमान 20 डिग्री तब रहता है, जब बाहर का तापमान माइनस 20 डिग्री हो।

खासियत

सोनम वांगचुक द्वारा तैयार इस टेंट में न तो किरोसिन की जरूरत है और न ही इससे प्रदूषण होगा। 30 किलो वजनी यह टेंट पूरी तरह से पोर्टेबल है। इसमें एकसाथ दस जवान रह सकते हैं। इस टेंट के अंदर भारतीय सेना के जवानों को लद्दाख की सर्द रातें गुजारने में काफी आसानी होगी। यह सौर ऊर्जा की मदद से काम करता हैं।

सोनम वांगचुक का आविष्कार

सोनम ने दरअसल मड हट्स यानी कीचड़ की मदद से ऐसे घरों का निर्माण किया है जो पूरी तरह से सोलर एनर्जी पर चलते हैं और जिन्‍हें बाहर से गर्म करने के लिए बहुत कम हीटिंग की जरूरत पड़ती है।

ये भी पढ़ें— JUVENILE : किशोर न्याय अधिनियम 2015 के बारे में विस्तार से, केन्द्र सरकार का संशोधन

सोनम वांगचुक को उनके आईस स्‍तूप के लिए जाना जाता है। उनके इस आविष्‍कार को लद्दाख का सबसे कारगर आविष्‍कार माना जाता है। यह आविष्‍कार स्‍टूडेंट्स एजुकेशनल एंड कल्‍चरल मूवमेंट्स ऑफ लद्दाख का केंद्र बिंदु है। इस संस्‍थान को क्षेत्र में शैक्षिक व्‍यवस्‍था में परिवर्तन लाने के लिए जिम्‍मेदार माना जाता है। इसके बाद वांगचुक ने हिमालयन इंस्‍टीट्यूट ऑफ अल्‍टरनेटिव्‍स की शुरुआत की। यह इंस्‍टीट्यूट उच्‍च शिक्षा से जुड़ा है।

टेंट का वास्तु

इन टेंट के लिए जरूरी है कि सभी भवन दक्षिण दिशा की तरफ केंद्रित होनी चाहिए ताकि उन्‍हें सूरज की भरपूर रोशनी मिल सके। इसकी वजह बिल्डिंग्‍स में पैसिव हीटिंग को बल मिलता है। बता दें कि इस सोलर टेंट को बनाने में वांगचुक को चार सप्ताह का वक्त लगा है।

सोनम वांगचुक

सोनम वांगचुक का जन्म 1 सितंबर 1966 को हुआ था। आईआईटी, श्रीनगर से इन्होंने पढ़ाई की हैं। ये भारतीय इंजीनियर, शिक्षाविद्, इन्वेषक और समाजसेवी हैं। सोनम वांगचुक के जीवन पर ही 3 Idiots फिल्म बनी थीं।

ये भी पढ़ें— CISF Recruitment 2021: CISF में 2000 कांस्टेबल व SI के पदों पर भर्तियां

3 Idiots फिल्म

सोनम वांगचुक वही शख्स हैं, जिन पर सुपरहिट फिल्म थ्री इडियट्स बनी थी। इस फिल्म में आमिर खान ने सोनम वांगचुक की भूमिका निभाई थी। इसमें आमिर खान का नाम रैंचो रहता है। इस फिल्म को विधु विनोद चोपड़ा ने प्रोड्युश किया है। राजकुमार हिरानी ने इसे डायरेक्ट किया हैं। अभि​जीत जोशी और राजकुमार हिरानी द्वारा लिखा गया है। इस फिल्म का बजट 550 मिलियन था। यह 2009 में रिलिज हुई थी।

ये भी पढ़ें— Chhatrapati Shivaji Maharaj Jayanti: मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज विशेष

ये भी पढ़ें— ASDDS : जानिए क्या हैं डीप-सी फिशिंग वेसल्स

ये भी पढ़ें— Rishi Ganga Power Project : जानें ऋषि गंगा पावर प्रोजेक्ट के बारे में, चमोली गलेशियर हादसे का बना शिकार

ये भी पढ़ें— Contract Farming : नए जमाने की खेती, किसानों के लिए फायदा या नुकसान

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *