first automatic coach washing plant theedusarthi
Railway : समस्तीपुर रेल मंडल का पहला ऑटोमेटिक कोच वाशिंग प्लांट तैयार, जानें क्या होगा फायदा
February 15, 2021
T-20-Cricket-theedusarthi
T-20 Cricket : पाकिस्तान ऐसा करने वाली विश्व की पहली टीम, जानें विस्तार से
February 15, 2021

भारतीय वायु सेना में ग्रुप सी के असैनिक पदों पर भर्तियां हो रहीं हैं। कक्षा 10वीं पास कर चुके उम्मीदवारों से लेकर ग्रेजुएट तक के लिए वैकेंसी निकली है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ये भर्तियां वायु सेना के साउथ वेस्टर्न एयर कमांड हेडक्वार्टर के अंतर्गत होंगी।

कुल पदों की कुल संख्या – 255

मल्टी-टास्किंग स्टाफ, हाउस कीपिंग स्टाफ, मेस स्टाफ, एलडीसी, क्लर्क हिन्दी टाईपिस्ट, स्टेनोग्राफर ग्रेड-2, स्टोर सुपरीटेंडेंट, स्टोर कीपर,  लॉन्ड्रीमैन, आया / वार्ड सहायिकाकुक,  फायरमैन के पद हैं।

योग्यता

पदों के अनुसार शैक्षणिक योग्यताएं अलग-अलग मांगी गई हैं। कुछ पदों के लिए न्यूनतम अहर्ता कक्षा 10वीं पास है, कुछ के लिए 12वीं और कुछ पदों के लिए किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री मांगी गई है।

उम्र सीमा

सामान्य श्रेणी के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 और अधिकतम 25 साल है। ओबीसी वर्ग को अधिकतम उम्र सीमा में 3 साल, एससी व एसटी को 5 साल, दिव्यांगों को 10 साल की छूट मिलेगी। विभागीय कर्मचारियों, विधवा, तलाकशुदा या पति से न्यायिक तौर पर अलग हो चुकी महिलाओं को भी अधिकतम आयु सीमा में छूट का लाभ मिलेगा।

ऑफलाइन आवेदन

भारतीय वायु सेना की इस वैकेंसी के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा। पूरी तरह भरे गए आवेदन फॉर्म को एक लिफाफे में डालकर नोटिफिकेशन में दिए गए पते पर भेजना होगा। लिफाफे पर 10 रुपये का पोस्टल स्टैंप लगाना है और लिखना है कि आवेदन किस पद के लिए किस श्रेणी के तहत किया गया है। बताए गए पते पर 13 मार्च 2021 तक आपका आवेदन फॉर्म पहुंच जाना चाहिए।

चयन प्रक्रिया

पहले आवेदन के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग होगी। फिर लिखित परीक्षा ली जाएगी। इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को पद की मांग के अनुसार स्किल टेस्ट/ फिजिकल टेस्ट / प्रैक्टिकल टेस्ट में शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *