World-radio-day-theedusarthi
Radio : … इसलिये मनाया जाता है विश्‍व रेडियो दिवस
February 13, 2021
hypersonic missile theedusarthi
Hypersonic Missile: अमेरिका की ‘महाविध्वंसक’ हाइपरसोनिक मिसाइल, 5 मैक से ज्यादा है स्पीड
February 13, 2021

अहमदाबाद में बना विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा स्टेडियम बनकर तैयार हो चुका है। इसका उद्घाटन 23 फरवरी को किया जाएगा। इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और गृहमंत्री अमित शाह के मौजूद रहने की संभावना है। इसके अगले दिन यहां भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट की सीरीज का तीसरा मैच खेला जाएगा।

खासियत

इस नए स्टेडियम का विस्तार 63 एकड़ में फैला होगा  इस स्टेडियम में 50 से अधिक कमरों के साथ एक क्लब हाउस, क्रिकेटरों के लिए 3 अभ्यास मैदान, 4 ड्रेसिंग रूम, 76 कॉर्पोरेट बॉक्स, एक ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल, एक इनडोर क्रिकेट प्रशिक्षण अकादमी, एक पार्किंग क्षेत्र है जो लगभग 3,000 चार पहिया वाहनों, 10,000 दोपहिया वाहनों को पार्किंग दे सकता है।

स्टेडियम के बीच तुलना

मोटेरा स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1 लाख 10 हजार है। वहीं, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की क्षमता एक लाख दर्शक है। ऐसे में मोटेरा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। हालांकि, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम का दर्जा प्राप्त करने के लिए स्टेडियम में इतने दर्शक मौजूद होने चाहिए। गुजरात क्रिकेट संघ के मुताबिक, इस स्टेडियम में 1.10 लाख सीट लगी हैं।

मोटेरा, अहमदाबाद में स्थित सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम जो कि 1982 में बना था उसको 2015 में गिरा दिया गया था, लेकिन अब इसका पुनः निर्माण कर दिया गया हैै। मोटेरा स्टेडियम की आधारशिला जनवरी 2018 में रखी गई थी और यह फरवरी 2020 तक बनकर तैयार हो चुका है। इस परियोजना को लार्सन एंड टुब्रो ने तैयार किया। जबकि इसकी डिजाइनिंग आर्किटेक्चर फर्म M / s Populous द्वारा की गयी। यह वही फर्म है जिसने मेलबर्न स्टेडियम डिजाइन किया था।

एक नजर में

  • इसी स्टेडियम में डोनॉल्ड ट्रम्प के लिए नमस्ते ट्रम्प का आयोजन किया गया था।
  • मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, ऑस्ट्रेलिया को केवल “द जी” के नाम से भी जाना जाता है।
  • सचिन तेंदुलकर ने 1999 में इस मैदान पर अपना पहला दोहरा टेस्ट शतक बनाया था।
  • मोटेरा के इस स्टेडियम को सरदार पटेल स्टेडियम नाम दिया गया है।
  • अब तक कोलकाता का ईडन गार्डन 66,000 की क्षमता के साथ नंबर 2 पर है जिसे तीसरे स्थान पर चला जाएगा।
  • पहले इस मोटेरा स्टेडियम की दर्शकों की क्षमता लगभग 54,000 थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *