Motera Stadium theedusarthi
Motera Stadium : जानें विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के बारे में
February 13, 2021
first automatic coach washing plant theedusarthi
Railway : समस्तीपुर रेल मंडल का पहला ऑटोमेटिक कोच वाशिंग प्लांट तैयार, जानें क्या होगा फायदा
February 15, 2021

चीन से बढ़ते खतरे से निपटने के लिए अमेरिका ने एक नई हाइपरसोनिक मिसाइल को विकसित किया है। यह मिसाइल एक घंटे में 6 हजार किलोमीटर से भी अधिक की दूरी तय करने में सक्षम है। इसे जल्द ही अमेरिकी सेना में शामिल भी किया जा सकता है। जिसे लेकर आर्मी की एक खास यूनिट को ट्रेनिंग भी दी जा रही है। यह मिसाइल सितंबर तक सेना में कमीशन हो सकती हैं।

यह हाइपरसोनिक हथियार भविष्य के युद्ध को काफी हद तक बदलने की क्षमता रखता है। इन मिसाइलों की काबिलियत को देखते हुए अमेरिकी रक्षा मंत्रालय इनके विकास पर जोर दे रहा है। यह हाइपरसोनिक मिसाइल 5 मैक से ज्यादा की स्पीड पर उड़ान भरने में सक्षम है। इसका मतलब है कि यह मिसाइल एक सेकेंड में लगभग डेढ़ किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। इस मिसाइल की सबसे बड़ी खासियत इसका उड़ान पथ है। यह निश्चित पथ पर न बढ़कर उसे कभी भी चेंज कर सकती है। इस कारण ऐसी मिसाइल को डिटेक्ट करना किसी भी एंटी मिसाइल सिस्टम के लिए आसान नहीं होगा। हाई स्पीड पर उड़ने के कारण रडार भी इसकी वास्तविक लोकेशन का पता नहीं लगा पाएगें।

हाइपरसोनिक मिसाइल

हाइपरसोनिक मिसाइल आवाज की रफ्तार (1235 किमी प्रतिघंटा) से कम से कम पांच गुना तेजी से उड़ान भर सकती है। ऐसी मिसाइलों की न्यूनतम रफ्तार 6174 किमी प्रतिघंटा होती है। ये मिसाइलें क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइल दोनों के फीचर्स से लैस होती हैं। लॉन्चिंग के बाद यह मिसाइल पृथ्वी की कक्षा से बाहर चली जाती है। जिसके बाद यह टारगेट को अपना निशाना बनाती है। तेज रफ्तार की वजह से रडार भी इन्हें पकड़ नहीं पाते हैं।

आम मिसाइलें बैलस्टिक ट्रैजेक्‍टरी फॉलो करती हैं। इसका मतलब है कि उनके रास्‍ते को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है। इससे दुश्‍मन को तैयारी और काउंटर अटैक का मौका मिलता है जबकि हाइपरसोनिक वेपन सिस्‍टम कोई तयशुदा रास्‍ते पर नहीं चलता। इस कारण दुश्‍मन को कभी अंदाजा नहीं लगेगा कि उसका रास्‍ता क्‍या है। स्‍पीड इतनी तेज है कि टारगेट को पता भी नहीं चलेगा।

चीन की DF-17 मिसाइल

अमेरिका को चीन की डीएफ-17 हाइपरसोनिक मिसाइल से खतरा है। इस कारण वह अपनी मिसाइल डिफेंस टेक्नोलॉजी को अपग्रेड करने की कोशिशों में जुटा है। यह हाइपरसोनिक मिसाइल लंबी दूरी तक सटीक निशाना लगाने में माहिर है। चीन की DF-17 मिसाइल 2500 किलोमीटर दूर तक हाइपरसोनिक स्पीड से अपने लक्ष्य को भेद सकती है। इस मिसाइल को पहली बार पिछले साल चीन की स्थापना के 70वें वर्षगांठ के अवसर पर प्रदर्शित किया गया था। यह मिसाइल 15000 किलोग्राम वजनी और 11 मीटर लंबी है, जो पारंपरिक विस्फोटकों के अलावा न्यूक्लियर वॉरहेड को भी लेकर जा सकती है।

 

1 Comment

  1. erotik says:

    Having read this I believed it was really informative. I appreciate you taking the time and effort to put this informative article together. I once again find myself personally spending a lot of time both reading and posting comments. But so what, it was still worthwhile! Alyss Talbot Candace

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *