kavi-pradeep-theedusarthi
PRADEEP : ‘ऐ मेरे वतन के लोगों’ के रचनाकार कवि प्रदीप का जीवन परिचय
February 10, 2021
Farmer Production Organizations theedusarthi
Central Government Scheme : 10,000 किसान उत्पादन संगठनों का गठन और संवर्धन योजना
February 11, 2021
Show all

Quiz : 10 फरवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

30-april-2021-Current-affairs-quiz-theedusarthi

1. ग्रामीण इलाकों में रोजगार सृजन के लिए आत्मनिर्भर योजना के तहत कितने रूपये का पैकेज दिया गया है?

Correct! Wrong!

केन्द्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ग्रामीण इलाकों में रोजगार सृजन के लिए आत्मनिर्भर योजना के तहत 27 लाख करोड रूपये का पैकेज दिया गया है। आज राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि देश में चालीस करोड असंगठित श्रमिक और दस करोड संगठित श्रमिक हैं। उन्होंने बताया कि कोविड के दौरान असंगठित क्षेत्रों से सम्बद्ध एक करोड श्रमिक अपने राज्यों में चले गए जबकि उनमें से कई वापस लौट आए हैं।

2. भारत-बांग्‍लादेश सीमा पर कितने किलोमीटर का क्षेत्र ऐसा है, जहां बाड नहीं लगाई जा सकती है ?

Correct! Wrong!

केन्‍द्रीय गृह राज्‍यमंत्री नित्‍यानंद राय के अनुसार, भारत-बांग्‍लादेश सीमा पर साठ किलोमीटर का क्षेत्र ऐसा है, जहां बाड नहीं लगाई जा सकती है। राज्‍यसभा में एक प्रश्‍न के उत्‍तर में उन्‍होंने कहा कि इन क्षेत्रों में नदियों के होने से ऐसा संभव नहीं है। उन्‍होंने कहा कि भूमि अधिकरण के 33 प्रस्‍ताव पश्चिम बंगाल सरकार के पास लंबित हैं।

3. केन्‍द्रीय बजट 2021-22 में भारतीय रेलवे के लिए कितने करोड़ रूपये के रिकॉर्ड आवंटन का प्रस्‍ताव किया गया है?

Correct! Wrong!

भारत सरकार ने केन्‍द्रीय बजट 2021-22 में भारतीय रेलवे के लिए एक लाख दस हजार करोड रूपये के रिकॉर्ड आवंटन का प्रस्‍ताव किया है। रेलवे के लिए सकल बजटीय आंवटन 37 हजार करोड़ रूपये से अधिक किया गया है, जो वर्तमान वर्ष के बजट अनुमान की तुलना में 53 प्रतिशत अधिक है। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि माल ढुलाई के प्रति समर्पित पश्चिमी गलियारा और पूर्वी गलियारा जून, 2022 से शुरू होने की सम्‍भावना है। दिसम्‍बर, 2023 तक सभी ब्रॉडगेज मार्गों पर शत प्रतिशत विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा।

4. ‘विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन’ किस संस्था द्वारा आयोजित किया जाता है?

Correct! Wrong!

‘विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन’ द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (TERI) का एक प्रमुख इवेंट है। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय इस शिखर सम्मेलन के प्रमुख भागीदार हैं। TERI नई दिल्ली में बेस्ड एक गैर-लाभकारी अनुसंधान संस्थान है। इस शिखर सम्मेलन के 20वें संस्करण का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किया जायेगा। इस शिखर सम्मेलन की थीम ‘Redefining Our Common Future: Safe and Secure Environment for All’ है।

5. हाल ही में किस भारतीय खिलाड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लेने का कीर्तिमान बनाया हैं?

Correct! Wrong!

भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाले छठे भारतीय गेंदबाज बन गये है। उन्होंने चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ अपने 98वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की। इससे पहले अनिल कुंबले, कपिल देव, रविचंद्रन अश्विन, हरभजन सिंह और जहीर खान अन्य भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट में 300 से अधिक विकेट लिए हैं।

6. किस राज्य में रेत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नई रेत नीति की घोषणा की गयी हैं?

Correct! Wrong!

कर्नाटक के खदान और भूविज्ञान मंत्री मुरुगेश निरानी ने आम आदमी को रेत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नई रेत नीति की घोषणा की। बेंगलुरु में कहा कि जल्द ही पेश किए जाने वाले नए रेत प्रावधानों से आश्रय और सरकार की अन्य आवासीय योजनाओं से जनता को लाभ मिलेगा। राज्‍य में एक एकल खिडकी एजेंसी से 183 रेत ब्लॉकों से रेत की निकासी की जाएगी। इसमें जिला उपायुक्तों की अध्यक्षता वाली एक समिति लाइसेंस जारी करेगी और एक एकल खिड़की एजेंसी वन, पर्यावरण, राजस्व और गृह विभागों के बीच समन्वय को मंजूरी सुनिश्चित करेगी। सरकार का लक्ष्य अगले वित्त वर्ष में राजस्व संग्रह को दोगुना करना है यह वर्ष 2020-21 के दौरान तीन हजार सात सौ 50 करोड़ रुपये था। झारखंड के धनबाद में राष्ट्रीय खान विश्वविद्यालय की ही तरह कर्नाटक में भी एक खदान विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा।

7. भारतीय रिजर्व बैंक ने लोकपाल योजनाओं की वार्षिक रिपोर्ट जारी करते हुए कितना प्रतिशत अधिक शिकायतें मिलने की बात कहीं हैं?

Correct! Wrong!

भारतीय रिजर्व बैंक ने आज वर्ष 2019-20 के लिए लोकपाल योजनाओं की वार्षिक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग 65 प्रतिशत अधिक शिकायतें मिली है। इनमें से करीब 92 प्रतिशत का निपटारा किया जा चुका है।

8. वर्ष 2018 में कौन संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से अलग हुआ था?

Correct! Wrong!

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने वर्ष 2018 में इजरायल के प्रति भेदभाव का हवाला देते हुए संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से बाहर निकलने का फैसला किया था। हाल ही में, अमेरिकी अधिकारियों ने घोषणा की कि जो बाईडेन प्रशासन द्वारा अमेरिका को UNHRC में फिर से शामिल किया जायेगा।

9. कॉर्पोरेट उत्कृष्टता के लिए इकोनॉमिक टाइम्स अवार्ड्स में ‘बिजनेस रिफॉर्मर ऑफ द ईयर अवार्ड’ किसने जीता है?

Correct! Wrong!

कॉरपोरेट एक्सीलेंस के लिए इस साल के इकोनॉमिक टाइम्स अवार्ड्स में, RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ‘बिजनेस रिफॉर्मर ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार जीता है। इसके निर्णायक मंडल का नेतृत्व अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने किया था। पूर्व एचडीएफसी बैंक के एमडी आदित्य पुरी ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड जीता है। जबकि ‘इंटरप्रेन्योर ऑफ़ द ईयर’ का पुरस्कार अदार पूनावाला ने जीता।

10. अमरीका में दूसरी बार महाभियोग की कार्रवाई सीनेट में किस पर शुरू हुई हैं?

Correct! Wrong!

अमरीका के पूर्व राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प पर दूसरी बार महाभियोग की कार्रवाई ससंद के ऊपरी सदन- सीनेट में औपचारिक रूप से शुरू हुई। सीनेट में महाभियोग चलाने के प्रस्‍ताव पर हुए मतदान में पक्ष में 56, जबकि विपक्ष में 44 वोट पड़े। सदन ने डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के अधिवक्‍ता की इस दलील को खारिज कर दिया कि 20 जनवरी को व्‍हाइट हाऊस छोड़ने के बाद ट्रम्‍प पर सीनेट में महाभियोग की कार्रवाई नहीं चलाई जा सकती। 56-44 के विभाजन का मतलब ये है कि मतदान में रिपब्लिकन पार्टी के छह सदस्‍यों ने महाभियोग के पक्ष में वोट डाला है। हालांकि, पूर्व राष्‍ट्रपति के वकीलों का कहना है कि ये महाभियोग राजनीति से प्रेरित है।

 

करेंट अफेयर्स क्विज आपको विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा को पास करने में मदद करेगा। यह क्विज आपके लिए हमारी विशेषज्ञ टीम तैयार करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *