one nation one lokpal theedusarthi
RBI : एक देश एक लोकपाल की राह पर आरबीआई, जानें क्या होगा फायदा
February 6, 2021
world's largest vaccination record-theedusarthi
Vaccination : सबसे तेज 50 लाख वैक्सीन लगाने वाला बना पहला देश बना भारत, बनाया विश्व कीर्तिमान
February 6, 2021
Show all

Quiz : 6 फरवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

current-affairs-quiz-theedusarthi

1. रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान सकल घरेलू उत्पाद की दर कितना प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है?

Correct! Wrong!

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी मौद्रिक नीति की समीक्षा में प्रमुख नीतिगत दरों पर कोई परिवर्तन नहीं किया है। बैंक ने सहयोगात्‍मक रुख जारी रखने का फैसला किया है। रेपो दर को 4 प्रतिशत और रिवर्स रेपो दर को 3 दशमलव तीन पांच प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा गया है। बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास के अनुसार, रिज़र्व बैंक चालू वित्‍त वर्ष के साथ-साथ अगले वित्‍त वर्ष मे भी उदार रुख बनाए रखेगा, जिससे विकास की गति को तेज किया जा सके। वर्ष 2021-22 के दौरान सकल घरेलू उत्‍पाद-जीडीपी की दर 10.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

2. भारत का नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में संबंधों को और मजबूत बनाने पर हाल ही में किस देश के साथ समझौता किया हैं?

Correct! Wrong!

भारत और बहरीन नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में संबंधों को और मजबूत बनाने पर सहमत हो गये हैं। जलवायु परिवर्तन के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने में नवीकरणीय ऊर्जा के महत्‍व को देखते हुए संयुक्‍त कार्य समूहों की कल वर्चुअल बैठक हुई। इस बैठक में दोनों पक्षों ने अपनी सरकार द्वारा की गई पहल, प्रगति और लक्ष्‍यों के साथ साथ इस क्षेत्र में उपलब्‍ध अवसरों की चर्चा की। दोनों पक्ष इस क्षेत्र में क्षमता निर्माण पर सहमत हुए और दोनों एजेंसियों के साथ साथ निजी क्षेत्र में सहयोग पर जोर दिया। जुलाई 2018 में भारत और बहरीन के बीच नवीकरण ऊर्जा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को बढावा देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर हुए थे।

3. एचसीएल ने एयरबस के साथ कितने साल के लिए डिजिटल कार्यस्थल सेवा समझौता किया हैं?

Correct! Wrong!

प्रमुख आईटी कंपनी एचसीएल टेक्नालॉजीज ने एयरबस के साथ पांच साल का डिजिटल कार्यस्थल सेवा समझौता किया है। एचसीएल वैश्विक स्तर पर एयरबस के अधिकांश कर्मचारियों की सेवा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए एक आधुनिक डिजिटल कार्यस्थल स्थापित करेगी।

4. डोमिनिक ओंगवेन, जिसे अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय ने युद्ध अपराधों के लिए दोषी ठहराया था, किस देश से संबंधित है?

Correct! Wrong!

नीदरलैंड स्थित इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट ने युगांडा के पूर्व सरगना डोमिनिक ओंगवेन को युद्ध अपराध और मानवता के खिलाफ अपराध का दोषी ठहराया। डोमिनिक ओंगवेन ने 2002 से 2004 तक लॉर्ड्स रेजिस्टेंस आर्मी की एक ब्रिगेड का नेतृत्व किया। उस पर 70 मामलों में अपराध का आरोप लगाया गया और उनमें से 61 मामलों में उसे दोषी पाया गया। एलआरए एक विद्रोही समूह है जो युगांडा में 20 से अधिक वर्षों से काम कर रहा है।

5. दुनिया भर में टीकों को वितरित करने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने निम्न में से किसके साथ समझौता किया हैं?

Correct! Wrong!

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और यूनिसेफ ने हाल ही में एक दीर्घकालिक आपूर्ति समझौते पर सहमति व्यक्त की है। इस समझौते के तहत, यूनिसेफ को लगभग 100 देशों को वितरित करने के लिए एस्ट्राज़ेनेका / ऑक्सफ़ोर्ड और नोवावेक्स टीकों की 1.1 बिलियन खुराक तक पहुंच प्राप्त होगी।

6. किस देश ने हाल ही में गुयाना में व्यापार कार्यालय खोला हैं?

Correct! Wrong!

ताइवान के विदेश मंत्रालय के अनुसार, व्यापार कार्यालय कृषि, शिक्षा और व्यापार जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर केंद्रित होगा और यह औपचारिक राजनयिक संबंधों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है ताइवान के पास दुनिया भर के व्यापार कार्यालयों का एक नेटवर्क है, जो अमेरिका, जापान और कई अन्य देशों में दूतावासों की जगह काम करता है।

7. मुंबई शहरी परिवहन परियोजना के लिये बजट 2021 में कितने रूपये का प्रावधान किया गया हैं?

Correct! Wrong!

केंद्रीय बजट में मुंबई शहरी परिवहन परियोजना (एयूटीपी) के लिये 650 करोड़ रुपये का आबंटन किया गया है। यह परियोजना मुंबई उपनगरीय नेटवर्क के विस्तार और क्षमता वृद्धि से जुड़ी है। वित्त वर्ष 2021-22 के बजट के अनुसार 200 करोड़ रुपये एमयूटीपी-2, 300 करोड़ रुपये एमयूटीपी-3 और 150 करोड़ रुपये एमयूटीपी-3ए के लिये आबंटित किये गये हैं। रेल अधिकारियों के अनुसार, एमयूटीपी परियोजनाओं के लिये 2020-21 के मुकाबले इस बार 100 करोड़ रुपये अधिक मिला है। पिछले साल इस परियोजना के लिये 550 करोड़ रुपये का आबंटन किया गया था।

8. ‘केंद्रीय सुरक्षा परिषद’ किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा स्थापित की गई थी?

Correct! Wrong!

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की स्थापना 1966 में श्रम मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर सुरक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए गैर-लाभकारी निकाय के रूप में की गई थी। श्रम और रोजगार मंत्रालय के अनुसार, एलएंडटी लिमिटेड के सीईओ और प्रबंध निदेशक एस.एन. सुब्रह्मण्यन को हाल ही में तीन साल की अवधि के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

9. किस सरकार ने मेधावी छात्रों को 5 हजार की छात्रवृति देने का ऐलान किया हैं?

Correct! Wrong!

दिल्ली कैबिनेट ने दिल्ली के सभी विद्यालयों में 9वीं कक्षा के एक हजार मेधावी छात्रों को 5000 रुपए की राशि विज्ञान छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा को मंजूरी दी। इसके अंतर्गत 8वीं कक्षा में सामान्य वर्ग में 60 प्रतिशत व एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग वर्ग में 55प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी भाग ले पाएंगे।

10. बिहार के किस स्टेशन से नेपाल के कुर्था के बीच ट्रेनों का संचालन जल्द शुरू होने जा रहा है?

Correct! Wrong!

बिहार के मधुबनी के जयनगर से नेपाल के कुर्था के बीच रेलवे ट्रैक के आमान परिवर्तन का कार्य पहले ही पूरा हो चुका है। अब इस पर ट्रेन चलाने के लिए मानक संचालन प्रणाली (एसओपी) तैयार हो गई है। बिहार से नेपाल के बीच ट्रेन चलाने के लिए नेपाल सरकार ने कोंकण रेलवे से दो डेमू ट्रेन की खरीदारी की है। शुक्रवार को राज्यसभा में भाजपा सांसद सुशील कुमार मोदी की ओर से पूछे एक सवाल के जवाब में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस परियोजना पर विस्तार से जानकारी दी। रेल मंत्री ने सदन में बताया कि जयनगर (भारत) और कुर्था (नेपाल) के बीच आमान परिवर्तन परियोजना का कार्य 548 करोड़ की लागत से अक्टूबर, 2018 में ही पूरा हो चुका है।

 

यह करेंट अफेयर्स क्विज आपकी आने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए समान रूप से उपयोगी हैं।

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं। Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *