Kalpana Chawla theedusarthi
Kalpna Chawla : भारतीय-अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला विशेष
February 1, 2021
Prepaid Electricity theedusarthi
Electricity : स्मार्ट इलेक्ट्रिसिटी प्रीपेड मीटर योजना, अब बिहार की योजना देशभर में लागू होगी
February 2, 2021
Show all

Quiz : 2 फरवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

30-april-2021-Current-affairs-quiz-theedusarthi

1. भारत की/के मुख्य आर्थिक सलाहकार हैं?

Correct! Wrong!

भारत का बजट पेश हो चुका है। इसे बनाने में जिन लोगों की सबसे अहम भूमिका होती है, उनमें देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार यानी CEA भी होते हैं। मौजूदा CEA कृष्णमूर्ति सुब्रमणियन हैं।

2. किस देश की सेना ने सत्ता का तख्तापलट कर दिया है?

Correct! Wrong!

भारत के पड़ोसी देश म्यांमार में सेना ने रविवार आधी रात 2 बजे तख्तापलट कर दिया। वहां की लोकप्रिय नेता और स्टेट काउंसलर आंग सान सू की और राष्ट्रपति विन मिंट समेत कई नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया। म्यांमार में पिछले तीन दिन से सेना का बड़ा मूवमेंट हो रहा था। वहां की राजधानी नेपितॉ समेत बड़े शहरों में इंटरनेट बंद है और कुछ जगहों पर फोन सर्विस भी बंद कर दी गई है। सरकारी चैनल MRTV का टेलिकास्ट बंद हो गया है और उसने इसके लिए तकनीकी दिक्कतों का हवाला दिया है। म्यांमार की पुरानी राजधानी यांगून में भी इंटरनेट और फोन बंद है।

3. भारतीय मूल की भव्या लाल को किस स्पेस एजेंसी का कार्यकारी प्रमुख बनाया गया है?

Correct! Wrong!

भारतीय मूल की भव्या लाल को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूएस स्पेस एजेंसी NASA का एक्टिंग चीफ ऑफ स्टाफ अपॉइंट किया है। भारतीय मूल की अमेरिकी भव्या लाल को अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA का एक्टिंग चीफ ऑफ स्टाफ यानी कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने स्पेस एजेंसी में कुछ बदलाव और समीक्षा करना चाहते हैं। इसीलिए उन्होंने भव्या को यह अहम जिम्मेदारी दी है। भव्या मूल रूप से स्पेस साइंटिस्ट हैं। वे बाइडेन की ट्रांजिशन टीम में भी रह चुकी हैं।

4. रक्षा आधुनिकीकरण को बढावा देने के लिए पूंजीगत व्यय में कितने प्रतिशत का इजाफा किया गया है?

Correct! Wrong!

बजट में रक्षा खर्च 18.75 प्रतिशत बढ़ाकर इसके आधुनिकीकरण की दिशा में एक ओर कदम बढ़ाया गया है। सैन्‍य बलों के आधुनिकीकरण और ढांचागत विकास से संबंधित पूंजीगत व्‍यय के लिए आंवटन में महत्‍वपूर्ण वृद्धि की गई है। रक्षा व्‍यय में पिछले 15 वर्षों में यह सबसे अधिक बढ़ोत्‍तरी है। रक्षा बजट को बढ़ाकर चार लाख 78 हजार करोड़ रूपये किया गया है। बजट में एक सौ नये सैनिक स्‍कूल खोलने का प्रस्‍ताव किया गया है। ये स्‍कूल राज्‍यों, गैर-सरकारी संगठनों और निजी संस्‍थानों की भागीदारी से खोले जाएंगे।

5. पहले डिजिटल केन्द्रीय बजट में किसपर मुख्यत: जोर दिया गया है?

Correct! Wrong!

वित्‍तमंत्री ने बजट अनुमानों में पूंजीगत बजट में भारी बढ़ोतरी का प्रस्‍ताव किया है। इसके लिए पांच लाख 54 हजार करोड़ रूपये का प्रावधान है जो 2020-21 के बजट अनुमान से 34 दशमलव पांच प्रतिशत अधिक है। सड़क और राजमार्ग ढांचे में बढ़ोतरी के लिए बजट प्रस्‍तावों में नये आर्थिक कॉरीडोर बनाने की घोषणा की गई है। तमिलनाडु में साढ़े तीन हजार किलोमीटर के राष्‍ट्रीय राजमार्ग का निर्माण किया जायेगा। इसके लिए एक लाख तीन हजार करोड़ रूपये निर्धारित किए गए हैं। केरल में मुम्‍बई-कन्‍याकुमारी कोरीडोर के छह सौ किलोमीटर सेक्‍शन सहित 65 हजार करोड़ रूपये के निवेश से केरल राज्‍य में एक हजार एक सौ किलोमीटर लम्‍बे राष्‍ट्रीय राजमार्ग का निर्माण किया जायेगा। उन्‍होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में मौजूदा सड़क-कोलकाता-सिलीगुडी के उन्‍नयन सहित 25 हजार करोड़ रूपये की लागत से 675 किलोमीटर लम्‍बे राजमार्ग का निर्माण प्रस्‍तावित है।

6. निम्न में से कौन सा राज्य कोविड काल के बाद पहली बार इंटरमीडिएट परीक्षा आयोजित कर रहा हैं?

Correct! Wrong!

बिहार की नीतीश सरकार ने कोविड काल के बाद बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तहत इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित कर रही है। यह परीक्षा शुरू हो चुकी है। बिहार पहला ऐसा राज्य था जिसने कोविड काल के बावजूद चुनाव कराया था। इसके लिए निर्वाचन आयोग की जमकर तारीफ हुई थी।

7. बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 49 प्रतिशत से बढ़ाकर कितना प्रतिशत किया गया ​हैं?

Correct! Wrong!

सरकार ने बीमा कम्‍पनियों में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश की सीमा 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत करने का प्रस्‍ताव किया है। इसके लिए बीमा अधिनियम 1938 में संशोधन किया जायेगा। नई व्‍यवस्‍था के अंतर्गत निदेशक और प्रबंधन से जुड़े प्रमुख व्‍यक्ति रेजिडेंट इंडियन होंगे जिनमें कम से कम 50 प्रतिशत स्‍वतंत्र निदेशक होंगे। लाभ का एक विशेष प्रतिशत सामान्‍य रूप से आरक्षित रखा जायेगा। सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पुन: पूंजीकरण के लिए 20 हजार करोड़ रूपये प्रस्‍तावित किए हैं। सरकारी बैंकों की फंसी हुई पूंजी की समस्‍या से निपटने के लिए परिसम्‍पत्ति पुननिर्माण कम्‍पनी और परिसम्‍पत्ति प्रबंधित कम्‍पनी स्‍थापित की जाएंगी ताकि मौजूदा फंसे हुए कर्जों के मामलों की देखभाल की जा सके और वैकल्पिक निवेश के जरिए परिसम्‍पत्तियों का प्रबंधन और निपटान हो सके।

8. जनवरी 2021 में कितने रुपये का जी.एस.टी. राजस्‍व संग्रह हुआ हैं?

Correct! Wrong!

जनवरी 2021 में लगभग एक लाख 20 हजार करोड़ रुपए का वस्तु और सेवा कर यानी जीएसटी राजस्व संग्रह हुआ है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि जनवरी में एकत्रित सकल जीएसटी राजस्व 1 लाख 19 हजार 847 करोड़ रुपये है, जिसमें सीजीएसटी 21 हजार 923 करोड़ रुपये, एसजीएसटी 29 हजार 14 करोड़ रुपये, आईजीएसटी 60 हजार 288 करोड़ रुपये है, जिसमें वस्‍तुओं के आयात पर एकत्र 27 हजार 424 करोड़ रुपए शामिल हैं। उपकर 8 हजार 622 करोड़ रुपये है, जिसमें वस्‍तुओं के आयात से प्राप्त आठ अरब तिरासी करोड़ रुपए शामिल हैं। दिसंबर के महीने के लिए 31 जनवरी 2021 तक दाखिल किए गए GSTR-3B रिटर्न की कुल संख्या 90 लाख है। पिछले पांच महीनों में जीएसटी राजस्व में वसूली के रूझान के अनुरूप, जनवरी, 2021 के महीने में राजस्व पिछले साल के इसी महीने में जीएसटी राजस्व से 8 प्रतिशत अधिक है, जो अपने आप में एक लाख 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक है। इस महीने के दौरान, सामान के आयात से राजस्व 16 प्रतिशत अधिक रहा और सेवाओं के आयात सहित घरेलू लेनदेन से राजस्व पिछले साल के इसी महीने के दौरान इन स्रोतों से प्राप्‍त राजस्व से 6 प्रतिशत अधिक है। जनवरी, 2021 के दौरान जीएसटी राजस्व जीएसटी लागू होने के बाद से सबसे अधिक है और इसने पिछले महीने के रिकॉर्ड संग्रह एक लाख 15 हजार करोड़ रुपये को पार कर एक लाख 20 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। पिछले चार महीनों से जीएसटी राजस्व एक लाख करोड़ रुपये से ऊपर है और यह बढ़ोतरी महामारी के बाद तेजी से बढ़ रही आर्थिक वृद्धि का स्पष्ट संकेत है। नकली-बिलिंग के खिलाफ अधिक कड़ी निगरानी, जीएसटी सहित कई स्रोतों से डेटा का उपयोग करके गहन डेटा विश्‍लेषण, आयकर और सीमा शुल्क आईटी प्रणालियों और प्रभावी कर प्रशासन ने भी ​​पिछले कुछ महीनों में कर राजस्व में लगातार वृद्धि में योगदान दिया है। वित्त वर्ष की दूसरी छमाही के पहले चार महीनों में जीएसटी राजस्व में वार्षिक वृद्धि औसतन 8 प्रतिशत रही है, जबकि वर्ष की पहली छमाही के दौरान यह 24 प्रतिशत घाटे में थी।

9. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने इस वर्ष भारत की वृद्धि दर कितना प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया हैं?

Correct! Wrong!

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने इस वर्ष 2021 में भारत की विकास दर 11.5 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया है। यदि यह अनुमान सही साबित होता है तो कोरोना संकट के इस दौर में भारत दुनिया का ऐसा एकमात्र देश होगा जिसकी वृद्धि दर दहाई अंक में होगी। इस अनुमान ने एक बार फिर भारत को सबसे तेज़ी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्था वाला देश बताया गया है। इस वर्ष चीन की वृद्धि दर 8.1 प्रतिशत, स्पेन की 5.9 और फ्रांस की 5.5 प्रतिशत रहने का रहने का अनुमान है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, अगले वर्ष यानी 2022 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत जबकि चीन की 5.6 प्रतिशत रहने की संभावना है।

10. भारत और कतर के बीच किस क्रम का विदेश कार्यालय विचार-विमर्श हाल ही में आयोजित किया गया हैं?

Correct! Wrong!

भारत और कतर के बीच चौथा विदेश कार्यालय विचार-विमर्श हाल ही में वर्चुली आयोजित किया गया। भारतीय पक्ष का नेतृत्‍व विदेश मंत्रालय में सचिव संजय भट्टाचार्य ने किया। कतर पक्ष का नेतृत्‍व वहां के विदेश मंत्रालय में सेक्रेटरी जनरल डॉक्‍टर अहमद हसन अल-हमादी ने किया। दोनों पक्षों ने इस बात पर संतोष व्‍यक्‍त किया कि कोविड महामारी के वाबजूद उनके बीच संपर्क बना रहा और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तथा कतर के आमिर के बीच टेलीफोन पर बातचीत हुई। पिछले वर्ष दिसम्‍बर में कतर के विदेशमंत्री भारत यात्रा पर आये।

 

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं। Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *